logo-image

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड से राज्यसभा की 11 सीटों के लिए 9 नवंबर को होगा चुनाव

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं.

Updated on: 13 Oct 2020, 03:40 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की. इन सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म होगा.  चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन भरने की आखिरी तिथि 27 अक्टूबर होगी. मतदान 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शांम चार बजे तक होगा और मतों की गिनती शाम पांच बजे होगी.

यह भी पढ़ें: यूपी: सपा सांसद आजम खां को दो मामलों में हाईकोर्ट से मिली जमानत

चुनाव आयोग 11 नवंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया को पूरी कर लेगा. भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह एवं नीरज शेखर, सपा नेता चंद्रपाल सिंह यादव, राम गोपाल यादव, राम प्रकाश वर्मा एवं जावेद अली खान, बसपा नेता राजाराम एवं वीर सिंह और कांग्रेस नेता पन्ना लाल पूनिया, उत्तर प्रदेश से वे 10 राज्यसभा सदस्य हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सीएम उद्धव ठाकरे का राज्यपाल कोश्यारी को जवाब- हिंदुत्व का नहीं चाहिए सर्टिफिकेट

अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा. आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. चुनाव प्रकिया में उपयोग में लाये जाने वाले सभी हॉल के इंट्री गेट के पास थर्मल चेकिंग होगी और सभी स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे. आयोग ने गृहमंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए भी कहा है.