News Nation Logo

Election Commission की दिव्यांग मतदाताओं के लिए नई पहल

MOHIT RAJ DUBEY | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Nov 2022, 04:00:20 PM
handicapped voter

Election Commission की दिव्यांग मतदाताओं के लिए नई पहल (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Election Commission of india : इलेक्शन कमीशन की ओर से दिव्यांग मतदाताओं की मतदान में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए लगातार जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है. इसके तहत चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली में एक खास कार्यक्रम किया है, जिसमें सभी प्रदेशों के पीडब्ल्यूडी आइकॉन यानी दिव्यांग मतदाता और उनके सहयोगियों से ऑनलाइन संवाद स्थापित किया गया है. दिव्यांग आइकॉन कलाकारों ने इस कार्यक्रम में संगीत नृत्य की प्रस्तुति देकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया है.

इस कार्यक्रम में शामिल लोग तब आश्चर्यचकित रह गए जब जो बच्चियां बोलने पर भी सुन नहीं पा रही थीं और वो तेज गानों पर अद्भुत नृत्य करते हुए नजर आए. चलने में अक्षम बच्चे व्हीलचेयर पर उनका साथ दे रहे थे. इस मौके पर देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के साथ तमाम चुनाव आयोग के अधिकारी मौजूद थे. दिल्ली के आकाशवाणी के रंग भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

मुख्य चुनाव आयुक्त का बड़ा बयान

इस अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग मुख्यधारा के लिए प्रतिबद्ध है. आयोग सभी प्रक्रियाओं और कामकाज में पहुंच की अवधारणा और अभ्यास को गहराई से क्रियान्वित करता है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने समारोह में कलाकारों की भावना की सराहना करते हुए कहा कि विकलांगता बिल्कुल भी अक्षमता नहीं है. वास्तविक अक्षमता शायद विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों की आंतरिक क्षमता को देखने में हमारी अपनी अक्षमता है. चुनौती अक्षमता नहीं है, बल्कि इसके प्रति सही दृष्टिकोण विकसित करना है. प्रणाली की क्षमता को सभी की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाना है. वहीं, इस कार्यक्रम में दिव्यांग मतदाताओं को भविष्य में और बेहतर सुविधाएं किस तरीके से दी जाए, जिसको लेकर भी चर्चा की गई.

First Published : 05 Nov 2022, 04:00:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.