News Nation Logo
Banner

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की बैठक आज

आपको बता दें कि अप्रैल और मई के महीनों में पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में चुनाव होने वाले हैं. चुनाव आयोग बुधवार को होने वाली बैठक में आने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों का ऐलान कर सकता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 23 Feb 2021, 11:54:39 PM
election commission

चुनाव आयोग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अप्रैल और मई में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग बुधवार को एक बैठक करेगा. इलेक्शन कमीशन इस बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों का तारीखों का ऐलान कर सकता है. आपको बता दें कि चुनाव आयोग की ये बैठक बुधवार की सुबह 11 बजे होगी. आपको बता दें कि अप्रैल और मई के महीनों में पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में चुनाव होने वाले हैं. चुनाव आयोग बुधवार को होने वाली बैठक में आने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों का ऐलान कर सकता है. 

इसके पहले देश में कोविड-19 महामारी (Covid-19)को लेकर चुनाव आयोग पहले से ही सतर्क है और कई दौर की बैठकें कर चुका है. इसके अलावा आयोग की टीमों ने चुनाव होने वाले सभी राज्यों में कई बार दौरे भी किए हैं. चुनाव आयोग केरल में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को देखकर थोड़ा तनाव जरूर है जिसे लेकर चुनाव आयोग प्रबंधन को विचार करने पर मजबूर कर दिया है. 

केरल में बढ़ते कोरोना मामलों ने बढ़ाई चुनाव आयोग की चिंता
आम तौर पर केरल में एक ही चरण में चुनाव कराए जाते हैं, लेकिन वहां बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को देखकर कोरोना संबंधी नियमों का पूरी तरह से पालन हो, ऐसे में इसमें कई बदलाव भी किए जा सकते हैं. आयोग इन मामलों को देखते हुए कई बार बैठक भी कर चुका है. 12 फरवरी से 15 फरवरी के बीच चुनाव आयोग की टीम ने केरल का दौरा भी किया था. इस दौरे के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त ने इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की थी. सभी दलों के लोगों ने चुनाव आयोग से एक चरण में मतदान कराने की मांग की थी. कांग्रेस, बीजेपी, वाम दल और बाकी दलों ने एक चरण में मतदान की मांग की है.

बाकी राज्यों में भी चुनाव आयोग ने किए हैं दौरे
अगर हम वहीं पर असम की बात करें तो वहां भी चुनाव आयोग की टीम ने 18-20 जनवरी के बीच दौरा किया था, चुनाव आयोग की टीम ने बताए गए उपायों की समीक्षा के लिए आयोग 16 फरवरी को राज्य का दौरा किया था. इसके अलावा चुनाव आयोग के अधिकारी पश्चिम बंगाल का भी दौरा कर चुके हैं. वहीं केरल के साथ-साथ आयोग की टीम ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के हालातों की भी समीक्षा की थी.

First Published : 23 Feb 2021, 11:32:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.