logo-image

EVM हैकेथॉन में आप और कांग्रेस शामिल नहीं, NCP और CPM लेंगी हिस्सा

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक (हैकेथॉन) करने के लिए चुनाव आयोग के ऑफर पर मात्र 8 राजनीतिक दलों ने जवाब दिया है।

Updated on: 27 May 2017, 07:42 AM

highlights

  • चुनाव आयोग के ईवीएम हैकेथॉन में शामिल नहीं होगी आप-कांग्रेस
  • चुनाव आयोग में मात्र 8 राजनीतिक दलों ने दिया जवाब, एनसीपी हैकेथॉन में लेगी भाग
  • सीपीआई, सीपीआई(एम), बीजेपी और आरजेडी ईवीएम हैकेथॉन सिर्फ देखेगी

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक (हैकेथॉन) करने के लिए चुनाव आयोग के ऑफर पर मात्र 8 राजनीतिक दलों ने जवाब दिया है।

शरद पवार की पार्टी नेशनलिस्‍ट कॉन्‍फ्रेंस पार्टी (एनसीपी) ने ईवीएम हैक करने की चुनौती स्‍वीकार की है। वहीं आम आदमी पार्टी ने ईवीएम हैकेथॉन को नाटक बताते हुए कहा कि वह इसमें शामिल नहीं होगी।

चुनाव आयोग ने कहा, 'एनसीपी ने ईवीएम चुनौती में भाग लेने की इच्छा जताई है। आप और कांग्रेस ने चुनौती की मौजूदा रूपरेखा पर कुछ सवाल किये हैं। हालांकि दोनों दलों ने खुद को हैकेथॉन से दूर कर लिया है।'

नीतीश कुमार करेंगे PM मोदी के भोज में शिकरत, सोनिया की बैठक से थे नदारद

चुनाव आयोग ने कहा कि एनसीपी ने ईवीएम चैलेंज के लिए तीन प्रतिनिधि नामित किए हैं। वहीं सीपीआई, सीपीआई(एम), बीजेपी और आरजेडी ने ईवीएम चैंलेज के दौरान उपस्थित रहने की बात कही है। ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस ने लिखा है कि वह चुनौती में भाग नहीं लेगी।

आपको बता दें कि 20 मई को आयोग ने घोषणा की थी कि 3 जून से ईवीएम चैलेंज हो रहा है, जिसके लिए 26 मई तक पार्टियां जानकारों को नामित कर सकती हैं।

आप ने कहा नाटक है 'हैकेथॉन'

चुनाव आयोग द्वारा तीन जून को ईवीएम मशीन हैक करने की खुली चुनौती दिए जाने के संदर्भ में आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को इसे नाटक बताते हुए कहा कि वह इसमें भाग नहीं लेगी।

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने की आप की मांग खारिज, कहा- ईवीएम के मदरबोर्ड से छेड़छाड़ की इजाज़त नहीं

पार्टी ने यह भी सवाल उठाया कि चुनाव आयोग बिना किसी बाधा के खुले रूप से मशीन को हैक करने की छूट देने के अपने वादे से क्यों मुकर रहा है?

आम आदमी पार्टी के दिल्ली के संयोजक गोपाल राय ने कहा, 'यह हैक करने का कार्यक्रम नहीं है। इस नाटक में हिस्सा क्यों लेना?' उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी मौजूदा संदर्भ में ईवीएम हैक करने की चुनौती को स्वीकार नहीं करेगी।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का मुद्दा उठाया था। इसके बाद अन्य दलों ने भी ईवीएम हैकिंग का मुद्दा उठाते हुए चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की थी।

पार्टियों की शिकायत के बाद आयोग ने इस मामले में सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें हैकेथॉन की तारीख की घोषणा की थी।