logo-image

चुनाव आयोग ने 8 जून का राज्य सभा चुनाव टाला, तीन जून के हैकाथॉन से पहले पांच राज्यों से मांगा EVM

चुनाव आयोग ने 8 जून को गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में 10 सीटों के लिए होने वाले राज्य सभा चुनाव को टालने का फैसला किया है।

Updated on: 23 May 2017, 06:57 AM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने 8 जून को गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में 10 सीटों के लिए होने वाले राज्य सभा चुनाव को टालने का फैसला किया है।

इसमें बंगाल के छह, गुजरात के तीन और गोवा के एक सीट के लिए चुनाव होना था। गुजरात से राज्य सभा के तीन सांसदों- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी, दिलीप पांड्या और कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

ऐसे ही पश्चिम बंगाल में भी राज्यसभा सांसद मुकुल रॉय, देवब्रत मजुमदार, डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन सहित सीताराम येचुरी और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का भी कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो जाएगा।

चुनाव आयोग ने राज्यों से मांगा ईवीएम

इस बीच चुनाव आयोग ने उन पांच राज्यों के चीफ इलेक्शन कमिश्नर को पत्र लिखकर उनसे ईवीएम मांगा है, जहां हाल में चुनाव हुए थे। इसी साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव हुए थे, जिसके बाद ईवीएम पर कई पार्टियों ने सवाल खड़े किए थे।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष येदियुरप्‍पा ने दलित के घर खाया 'होटल का खाना', शिकायत दर्ज

चुनाव आयोग ने अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने ईवीएम हैक करने की चुनौती दी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने देश के सभी दलों को 3 जून से वोटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले ईवीएम को हैक करके दिखाने के लिए समय दिया है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा की हॉलीवुड फिल्म 'बेवॉच' के इन सीन्स पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची दिया 'ए सर्टिफिकेट'