logo-image

चुनाव आयोग ने बिहार में चुनाव कराने को लेकर मांगे सुझाव

बिहार चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय / राज्य के राजनीतिक दलों के अध्यक्षों और महासचिवों से चुनाव कराने को लेकर सुझाव मांगे हैं. 11 अगस्त 2020 तक अपने सुझाव देने को कहा गया है.

Updated on: 04 Aug 2020, 07:01 PM

नई दिल्ली:

बिहार चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय / राज्य के राजनीतिक दलों के अध्यक्षों और महासचिवों से चुनाव कराने को लेकर सुझाव मांगे हैं. 11 अगस्त 2020 तक अपने सुझाव देने को कहा गया है. कोविड 19 महामारी के कारण चुनाव प्रचार और जनसभाओं के संबंध में यह सुझाव मांगे गए हैं.

लोजपा चुनाव के लिए तैयार नहीं

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच बिहार में चुनाव कराना लोगों को मौत के मुंह में ढकेलने के जैसा होगा. इसलिए फिलहाल चुनाव को टाल देना चाहिए. आपको बता दें कि 17 जुलाई को भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से बिहार में विधानसभा को लेकर राय मांगी थी.

चिराग ने चुनाव आयोग को शुक्रवार को भेजे गए पत्र में कहा है कि अक्टूबर-नवमबर में कोरोना का प्रकोप और बढ़ने की आशंका है. ऐसे समय में हमारी प्राथमिकता लोकों को बचाने की होनी चाहिए.

विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव कराना अत्यंत ही कठिन होगा. बिहार के 38 में से 13 जिले अभी बाढ़ग्रस्त हैं. लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष चुनाव होना जरूरी है.