News Nation Logo

EC ने तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 18 Jan 2023, 03:57:37 PM
मुख्य​ निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार

मुख्य​ निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार (Photo Credit: @ani)

highlights

  • नागालैंड और मेघालय में भी 27 फरवरी को मतदान
  •  त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा
  • नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में 62.8 लाख से अधिक मतदाता

नई दिल्ली:  

Assembly Election Date: आज चुनाव आयोग ने (Election Commission) नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य​ निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मेघालय में 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा. वहीं दो मार्च को मतगणना होगी. नागालैंड में भी 27 फरवरी को मतदान और दो मार्च को मतगणना होगी. वहीं त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा और दो मार्च मतगणना होगी.

राजीव कुमार ने बताया कि नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें से 31.47 लाख महिला मतदाता है. 31,700 विकलांग मतदाता शामिल हैं. तीन राज्यों में चुनाव  में भाग लेने के लिए 1.76 लाख से अधिक ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करने वाले हैं.  97 हजार मतदाता 80 वर्ष से ज्याद उम्र के हैं.

ये भी पढ़ें: UP: PM मोदी ने किया 'सांसद खेल महाकुंभ 2022-2023' के दूसरे चरण का उद्घाटन 

त्रिपुरा-नगालैंड-मेघालय में चुनाव की तारीखों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव में 9 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे. मुख्य​ निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस देश मे 30 करोड़ लोग वोट नहीं देते हैं. उसके कई कारण हैं. उन्होंने बताया कि पिछले इलेक्शन में सबसे कम वोट वाले सबसे बड़े शहर हैं. डोमेस्टिक माइग्रेंट भी बड़े मुद्दे हैं  वोट न देने के.

माइग्रेशन स्टेट के अंदर ही हैं और सबसे बड़ा कारण शादी की वजह से माइग्रेशन हुआ है. अर्बन वोटर्स, यूथ और माइग्रेशन की वजह से करोड़ो की संख्या में वोटिंग से वंचित रह जाते हैं. उन्होंने बताया कि आरवीएम (Remote Electronic Voting) पर कुछ टाइम लगेगा. इस बारे में हमारी मीटिंग हुई, उसमें राष्ट्रीय पार्टियां और राज्य की पार्टियां भी शामिल हुई थीं. 30 करोड़ लोगों को वोटिंग में कैसे भागीदारी कराई जाए ये सबके लिए कन्सर्न की बात है.

First Published : 18 Jan 2023, 03:12:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.