logo-image

ओडिशा में पिपिली उपचुनाव की तारीख तीसरी बार घोषित

ओडिशा में पिपिली उपचुनाव की तारीख तीसरी बार घोषित

Updated on: 04 Sep 2021, 04:35 PM

भुवनेश्वर:

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने तीसरी बार ओडिशा के पिपिली विधानसभा क्षेत्र के लिए शनिवार को उपचुनाव की तारीख की घोषणा की है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार उपचुनाव 30 सितंबर को होगा और मतगणना 3 अक्टूबर को होगी।

बीजद विधायक प्रदीप महारथी के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव इस साल 17 अप्रैल को होने वाला था। हालांकि, 14 अप्रैल को कोविड -19 के कारण कांग्रेस उम्मीदवार अजीत मंगराज की मृत्यु के बाद इसे रद्द कर दिया गया था।

मंगराज की मृत्यु के बाद, मतदान की तारीख 13 मई तय की गई थी, जिसे ईद-उल-फितर को देखते हुए फिर से 16 मई तक कर दिया गया था। कोविड -19 की दूसरी लहर को देखते हुए फिर से उपचुनाव टाल दिया गया था।

सूत्रों ने कहा कि उपचुनाव के लिए कोई नया नामांकन दाखिल नहीं होगा क्योंकि ये सभी प्रक्रियाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं।

बीजद ने महारथी के बेटे रुद्रप्रताप महारथी को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने आश्रित पटनायक को और कांग्रेस ने विधायक सीट के लिए बिश्वोकशन हरिचंदन महापात्र को उम्मीदवार बनाया है।

चुनाव आयोग के अनुसार, आदर्श आचार संहिता शनिवार से ही लागू हो जाएगी और चुनाव प्रचार 20 सितंबर से शुरू होगा। इसमें कहा गया है कि कोई रोड शो और मोटर/बाइक/साइकिल रैलियों की अनुमति नहीं होगी।

राष्ट्रीय और राज्य मान्यता प्राप्त दलों के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या 20 और गैर-मान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों के लिए 10 सीमित कर दी जाएगी। घर-घर जाकर प्रचार में प्रत्याशी सहित अधिकतम 5 व्यक्ति हिस्सा ले सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.