logo-image

5 राज्यों में तत्काल प्रभाव से आदर्श चुनाव संंहिता लागू, जानें चुनाव के नियम

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और ​मणिपुर में तत्काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू (Model Code of Conduct)  हो गई है. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

Updated on: 08 Jan 2022, 04:44 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election 2022:  उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और ​मणिपुर में तत्काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू (Model Code of Conduct)  हो गई है. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव ( Assembly Election 2022 ) होने जा रहे हैं. आज यानी शनिवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी दी. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने ​इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के भी नियम बना दिए हैं, जिसका पालन सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को करना होगा. आपको बता दें कि आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) चुनाव की घोषणा के साथ ही लागू मानी जाती है. चुनाव आचार संहिता चुनावी परिणाम आने तक लागू रहेगी. इसके तहत कई पाबंदिया लगाई गई हैं, जिसका सभी को पालन करना होगा.

 15 जनवरी 2022 तक रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली पर रोक 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 15 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे. सभी 5 राज्यों के चुनाव कुल सात चरणों में पूरे होंगे.10 मार्च को 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना होगी.  कोरोना के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को वर्चुअल (ऑनलाइन) मोड में अभियान चलाने की सलाह भी दी. चुनाव आयोग ने कहा कि उनका लक्ष्य व्यापक तैयारी के साथ 5 राज्यों में कोविड-सुरक्षित चुनाव कराना है. चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

  • राज्यों के दर्जे के मुताबिक विधायक उम्मीदवार 28 लाख से 40 लाख रुपए चुनाव में खर्च
  • आयकर, डीआरआई, रेलवे, कई एजेंसियों और संस्थानों को अलर्ट किया गया 
     
  • नशीले पदार्थ, शराब, काला धन बांटने की चीजें लाने ले जाने वालों पर कड़ी निगाह रखें
  • चुनाव आयोग ने सुविधा एप बनाया है
  • एप के जरिए राजनीतिक दल सीधे आयोग को संपर्क कर सकते हैं।
  • C vigil एप जनभागीदारी के लिए बनाया गया है
  •  जनता एप डाउनलोड कर एमसीसी का कोई भी उल्लंघन का वीडीओ, ऑडियो या सबूत अपलोड कर सकते हैं
  • शिकायतकर्ता के नाम पते की गोपनीयता के साथ कार्रवाई होगी