logo-image

जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Updated on: 13 Aug 2021, 01:55 PM

श्रीनगर/जम्मू:

जम्मू-कश्मीर में 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर लिए गए हैं, साथ ही, स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए केंद्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में सुरक्षा के सख्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

मुख्य राष्ट्रीय ध्वजारोहण और परेड श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में होगी, जहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सलामी लेंगे।

उनके सलाहकार आरआर भटनागर जम्मू शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में झंडा फहराएंगे और मुख्य समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

15 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिला मुख्यालयों, ब्लॉक और तहसील स्तर के कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और पंचायतों में ध्वजारोहण, औपचारिक परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम निर्धारित हैं।

इन समारोहों को सुरक्षित मनाने के लिए समारोह के दिन आतंकवादियों द्वारा बिना किसी नापाक हरकतों को रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

15 अगस्त से कुछ दिन पहले, श्रीनगर और जम्मू शहरों के दोनों मुख्य स्थलों को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले लिया है।

इन स्थानों की ओर जाने वाली सभी इमारतों और अन्य ढांचों को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले लिया है, जिनके शार्प शूटर श्रीनगर और जम्मू के दो स्टेडियमों में और उसके आसपास नजर रखे हुए हैं।

हाल की घटनाओं के कारण ड्रोन के माध्यम से हवाई निगरानी, मानव और इलेक्ट्रॉनिक खुफिया के माध्यम से जमीनी निगरानी बढ़ा दी गई है, जिसमें आतंकवादियों ने संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर तोड़फोड़ आदि के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया था।

उन्होंने कहा, सभी संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर खोजी कुत्तों और नागरिकों को तैनात किया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं कि 15 अगस्त को समारोह सुचारू रूप से आयोजित हो।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, श्रीनगर और जम्मू शहरों में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों और इनमें रहने वालों की पूरी तरह से जांच की जाती है, जबकि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आम आदमी को कम से कम असुविधा हो।

ड्रॉप गेट्स, स्टैटिक और मोबाइल चेक पोस्ट कुछ ऐसी विशेषताएं हैं, जो 15 अगस्त से पहले जम्मू-कश्मीर के सभी शहरों और कस्बों में देखी जाती हैं।

अधिकारी ने कहा कि विभिन्न सुरक्षा बल एजेंसियों और सेना के बीच पूर्ण तालमेल है जो स्थानीय प्रशासन को जब भी और जहां भी आवश्यक होगा, सहायता प्रदान करेगा।

श्रीनगर और जम्मू में इन सभी व्यापक सुरक्षा व्यवस्थाओं के बावजूद, देश के गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे अवसरों पर पिछले इतने दशकों के दौरान की तुलना में इस साल केंद्र शासित प्रदेश में जीवन अधिक आरामदायक है।

जम्मू और कश्मीर दोनों संभागों में यातायात सामान्य रूप से चल रहा है, जबकि दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए यह व्यवसाय सामान्य की तरह है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.