News Nation Logo
Banner

उद्धव के खास डिप्टी स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव लाएगी शिंदे 'सेना'

Written By : सैय्यद आमिर हुसैन | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 24 Jun 2022, 09:38:08 PM
Shinde

कानून के जानकारों से राय-मशविरा कर रहे हैं एकनाथ शिंदे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • फिलहाल एकनाथ शिंदे के पास शिवसेना के 38 विधायक
  • डिप्टी स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लाने पर राय-मशविरा

मुंबई:  

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे राजनीतिक उठा-पटक के बीच अब अपना किला मजबूत कर रहे हैं. इसके तहत शिवसेना के बागी गुट के विधायक विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरावल को हटाने के लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहे हैं. अभी शिंदे कैंप के पास 38 शिवसेना के विधायक मौजूद हैं और करीब 9 विधायक इंडिपेंडेंट हैं. सूत्रों के मुताबिक आज एकनाथ शिंदे ने करीब 3 घंटे तक लीगल एक्सपर्ट की राय ली है. इसके बाद डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात की गई है. बताते हैं कि शनिवार सुबह भी एकनाथ शिंदे गुवाहाटी में फिर से लीगल एक्सपर्ट्स से मुलाक़ात कर सकते हैं, जिसमें आगे की कानूनी रणनीति पर चर्चा होगी 

कानूनी राय-मशविरा से उठा रहे कदम
बताते हैं कि कानून के जानकारों ने सलाह दी है कि विधायकों की संख्या 40 से ज़्यादा रखी जाए, जो सिर्फ शिवसेना के हो ताकि अगर कोई विधायक वापसी का रुख भी करता हो तो 37 विधायक से कम हो. कल एकनाथ शिंदे फिर से विधायकों के साथ बैठक करेंगे. बाकी इंडिपेंडेंट विधायक भी कल पहुंच सकते हैं. अब लड़ाई सिर्फ कानूनी रह गई है. वहीं बीजेपी इस मामले पर अपनी नज़र बनाए हुए है. सही समय पर बीजेपी नेता राज्यपाल से मुलाक़ात कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः MP- महाराष्ट्र के बाद क्या झारखंड? गैर- BJP दल गंवा रहे अपनों का भरोसा

कल शिवसेना ने सदस्यता रद्द करने का दिया था प्रस्ताव
शुक्रवार को गुवाहाटी के होटल में कैप कर रहे शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों ने विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरावल को हटाने के लिए एक प्रस्ताव लाने पर विचार किया. सूत्रों के मुताबिक बागी गुट के 46 विधायकों के हस्ताक्षर से प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है. गौरतलब है कि गुरुवार को जब शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर के सामने बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने संबंधी प्रस्ताव भेजा था, तब शिंदे काफी बिफर पड़े थे. उन्होंने ट्वीट कर कहा था, आप किसे डराना चाहते हैं. हम भी कानून जानते हैं. आपके पास नंबर नहीं है लेकिन आप अवैध गुट बनाकर काम कर रहे हैं. इसके खिलाफ हम कार्रवाई करने की मांग करेंगे.

First Published : 24 Jun 2022, 09:38:08 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.