logo-image

भारत-नेपाल के बीच 8 समझौतों पर सहमति, पीएम मोदी ने दिया बाढ़ में मदद करने का आश्वासन

भारत और नेपाल के बीच 8 एमओयू साइन हुए है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए 8 समझौतों पर सहमति बनी है।

Updated on: 24 Aug 2017, 02:58 PM

नई दिल्ली:

भारत और नेपाल के बीच 8 एमओयू पर सहमति बनी है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 4 दिनों के दौरे पर भारत आए हुए हैं। इस दौरान गुरुवार को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत हुई और द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए 8 समझौतों पर साइन हुए हैं।

दोनों देशों ने बीच यह समझौते आर्थिक संबंध और व्यवसायिक साझेदारी की प्रतिबद्धता के लिए अहम है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'भारत को नेपाल के विकास और आर्थिक प्रगति के प्रयासों में साझीदार होने का सौभाग्य प्राप्त है।'

उन्होंने कहा कि, 'प्रधानमंत्री देउबा और मैंने, दोनों देशों की साझेदारी की असीम संभावनाओं पर बहुत विस्तार से और बहुत सकारात्मक बातचीत की है। हम अपनी आर्थिक साझेदारी के विभिन्न आयामों, जैसे एनर्जी, जल संसाधन, कनेक्टिविटी योजनाओं पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं।'

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में आई बाढ़ पर भारत ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा, 'मैं पीएम मोदी की 'नेबरहुड पॉलिसी' और 'सबका साथ सबका विकास' की पॉलिसी की प्रशंसा करता हूं।

इससे पहले गुरुवार सुबह नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का दिल्ली में भव्य स्वागत किया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उनकी अगुवाई की। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

ख़ास बात यह है कि देउबा के जून में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद उनका पहला विदेश दौरा है। इससे पहले चीन के उपप्रधानमंत्री वांग यांग नेपाल गए थे, जहां दोनों के बीच ऊर्जा और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने को लेकर कई प्रमुख समझौते हुए थे।

(इनपुट आईएनएस से भी)

नेपाल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगी मनीषा कोईराला