logo-image

ईआईबी ग्रुप ने जलवायु, पर्यावरण सलाहकार परिषद का गठन किया

ईआईबी ग्रुप ने जलवायु, पर्यावरण सलाहकार परिषद का गठन किया

Updated on: 02 Sep 2021, 10:50 AM

नई दिल्ली:

यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) समूह ने एक जलवायु और पर्यावरण सलाहकार परिषद का गठन किया है, जो गतिविधियों पर स्वतंत्र सलाह और विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

सलाहकार परिषद ने बुधवार को पहली बार बैठक की और ईआईबी ग्रुप क्लाइमेट बैंक रोडमैप और विशेष रूप से, ईआईबी गतिविधियों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अनुकूलन का समर्थन करने और ईआईबी ग्रुप पेरिस एलाइनमेंट फॉर काउंटरपार्टीज फ्रेमवर्क पर चर्चा की।

बैठक की अध्यक्षता यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने की और इसमें सलाहकार परिषद के संस्थापक सदस्य शामिल थे।

ईआईबी ग्रुप क्लाइमेट बैंक रोडमैप विस्तार से बताता है कि इसका उद्देश्य यूरोपीय ग्रीन डील के उद्देश्यों और यूरोपीय संघ के बाहर सतत विकास का समर्थन करना है।

ईआईबी के अध्यक्ष वर्नर होयर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे समय की निर्णायक चुनौती बनी हुई है और इसके लिए तेजी से वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। ईआईबी समूह नवंबर में ग्लासगो में सीओपी 26 जलवायु सम्मेलन के लिए एक मजबूत योगदान की तैयारी कर रहा है।

उन्होंने कहा, मैं रोमांचित हूं कि अब हम यूरोपीय संघ के जलवायु बैंक के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने में हमारी सहायता करने के लिए शीर्ष विश्व नेताओं के एक समूह पर भरोसा कर सकते हैं। मैं सभी सलाहकार परिषद के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं और इसकी अध्यक्षता करने के लिए क्रिस्टीन लेगार्ड का विशेष आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

लेगार्ड ने कहा, जलवायु परिवर्तन इस सदी में मानव जाति के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इस परिषद की अध्यक्षता करना और ईआईबी समूह को इसकी जलवायु और स्थिरता की महत्वाकांक्षाओं पर सलाह देने के लिए नेताओं के इस विशिष्ट समूह के साथ काम करना एक सम्मान की बात है।

ईआईबी के उपाध्यक्ष एम्ब्रोइस फेयोल ने टिप्पणी की, हमें खुशी है कि हम उत्कृष्ट विशेषज्ञों और नेताओं से जुड़ गए हैं जिनके कौशल, विविध अनुभव और पृष्ठभूमि, और ज्ञान से हम यूरोपीय संघ के जलवायु बैंक के रूप में अपनी भूमिका में बहुत लाभान्वित होंगे।

ईआईबी यूरोपीय संघ का दीर्घकालिक ऋण देने वाला संस्थान है और इसका स्वामित्व यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के पास है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.