logo-image

ईरान के कौम से भारतीय जायरीनों को वापस लाने के प्रयास जारी : जयशंकर

पवार ने जयशंकर से अपील की थी कि कोरोना वायरस फैलने के आलोक में ईरान में फंसे भारतीयों पर ध्यान दिया जाए और उन्हें चिकित्सकीय सहयोग और अन्य सहायता मुहैया कराई जाए.

Updated on: 09 Mar 2020, 03:30 AM

दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने रविवार को कहा कि ईरान के कौम शहर से भारतीय जायरीनों को वापस लाने का प्रयास जारी है और ईरान के अधिकारियों के साथ इस पर चर्चा चल रही है. जयशंकर ने कहा कि ईरान में भारतीय मछुआरों में कोरोनावायरस (Corona Virus) का कोई मामला नहीं मिला है. राकांपा प्रमुख शरद पवार के ट्वीट को टैग करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान के कौम शहर से भारतीय जायरीनों को वापस लाने का प्रयास चल रहा है.

पवार ने जयशंकर से अपील की थी कि कोरोना वायरस फैलने के आलोक में ईरान में फंसे भारतीयों पर ध्यान दिया जाए और उन्हें चिकित्सकीय सहयोग और अन्य सहायता मुहैया कराई जाए. जयशंकर ने ट्वीट का जवाब दिया, ‘‘ईरान के कौम से भारतीय जायरीनों को वापस लाने का प्रयास जारी है. जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है और ईरान के अधिकारियों के साथ इसके बाद की व्यवस्थाओं पर चर्चा चल रही है. यह शीर्ष प्राथमिकता है और ईरान में भारतीय दूतावास की टीम इसमें व्यस्त है.’’

पवार ने ट्वीट किया था, ‘कोविड-19 मुद्दे पर मैंने विदेश राज्यमंत्री जयशंकर जी को अपनी चिंताओं से अवगत कराया है. यह ईरान के कौम शहर में 40 भारतीय नागरिकों के फंसे होने के बारे में है. वे निराश हैं और उन्हें तुरंत चिकित्सकीय सहयोग एवं अन्य सहायता की जरूरत है.’ एक अन्य ट्वीट में जयशंकर ने कहा कि ईरान में भारतीय दूतावास भारतीय मछुआरों के संपर्क में है और उनमें कोरोना वायरस का कोई भी मामला नहीं मिला है.

चीन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक पीड़ित देशों में ईरान भी शामिल है जहां रविवार को इस वायरस से 49 लोगों की मौत हो गई और इस विषाणु से अब तक मरने वालों की संख्या 194 हो गई है.