logo-image

गुजरात मे शिक्षा विभाग के पीएम पर निबंध के आदेश से छिड़ा विवाद

गुजरात मे शिक्षा विभाग के पीएम पर निबंध के आदेश से छिड़ा विवाद

Updated on: 18 Sep 2021, 01:10 AM

गांधीनगर:

गुजरात शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में माई फेवरेट पीएम-नरेंद्र मोदी विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने के आदेश पर राज्य कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

14 सितंबर को, राज्य के शिक्षा विभाग ने सभी जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों (डीपीईओ) को मेरा पसंदीदा पीएम - नरेंद्र मोदी विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने का आदेश जारी किया था। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन है।

प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने डीपीईओ को निर्देश दिया था कि वे राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों को अपने-अपने स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने की सूचना दें, जिसमें कक्षा 5 से 8 तक का कोई भी छात्र भाग ले सकता है।

स्कूलों को सर्वश्रेष्ठ तीन निबंधों का चयन करके जिला अधिकारियों को भेजने के लिए भी कहा गया था।

इस कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने शुक्रवार को कहा, यह आदेश केंद्र और गुजरात राज्य दोनों में वर्तमान सरकार की मानसिकता को दर्शाता है। यह नागरिकों पर जबरन थोपने जैसा है, चाहे आप किसी भी स्थिति में हों। वे इसे पसंद करते हैं या नहीं। दुख की बात यह है कि अब वे प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के कोमल दिमाग पर चीजें थोपना चाहते हैं। आप बच्चों की ओर से यह कैसे तय कर सकते हैं कि उनका पसंदीदा पीएम कौन है? अपने पसंदीदा को चुनने का विशेषाधिकार इसके साथ है व्यक्तिगत, सरकार उनकी ओर से कैसे निर्णय ले सकती है?

दोशी ने आगे कहा, यदि आप वास्तव में उनके पसंदीदा बनना चाहते हैं, तो पहले गुजरात में शिक्षा की दयनीय स्थिति में सुधार करें। वे लगभग 6,000 सरकारी स्कूलों को अन्य दूर के स्कूलों में विलय करने के लिए बंद कर रहे हैं, जिससे छात्रों को भारी नुकसान हो रहा है, साथ ही ड्रॉपआउट भी हो रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.