logo-image

सवालों की लंबी फेहरिस्‍त से गुजरना पड़ सकता है रॉबर्ट वाड्रा को

ED की टीम ने सवालों की एक लंबी फेहरिस्‍त तैयार की है. ED के चार वरिष्‍ठ अधिकारी जामनगर हाउस स्‍थित ED दफ्तर में वाड्रा से पूछताछ करेंगे.

Updated on: 06 Feb 2019, 02:25 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से मनी लांड्रिंग के एक केस में पूछताछ के लिए ईडी (ED) ने भारी-भरकम तैयारी की है. ED की टीम ने सवालों की एक लंबी फेहरिस्‍त तैयार की है. ED के चार वरिष्‍ठ अधिकारी जामनगर हाउस स्‍थित ED दफ्तर में वाड्रा से पूछताछ करेंगे. रॉबर्ट वाड्रा से पूछे जाने वाले सवाल ED के डायरेक्टर की निगरानी में तैयार किये गए हैं. मनी लॉन्ड्रिंग केस के मुख्य आरोपी मनोज अरोड़ा ने कई अहम जानकारी पूछताछ में दी है. 3.30 बजे के बाद कभी भी वाड्रा जामनगर हाउस पहुच सकते है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, पात्रा ने कहा- राहुल गांधी 'अपराधी नंबर 1' और रॉबर्ट वाड्रा 'अपराधी नंबर 2'

बता दें कि रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉड्रिंग के एक केस के सिलसिले में आज बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होंगे. बताया जा रहा है कि वह अपनी मां के इलाज के लिए लंदन में थे. एक दिन पहले वह लंदने से दिल्‍ली लौट आए हैं. रॉबर्ट वाड्रा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत में अर्जी लगाई थी. मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनकी इस अपील पर सुनवाई करते हुए पिछले हफ्ते ही दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने उन्हें राहत दी थी. कोर्ट ने वाड्रा को 16 फरवरी तक गिरफ्तारी से राहत दी और कहा कि वाड्रा को पूछताछ के लिए 6 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होना होगा. इससे पहले अदालत ने वाड्रा के करीबी सहयोगी मनोज अरोड़ा की गिरफ्तारी पर 6 फरवरी तक अंतरिम रोक लगा दी थी.

ईडी के सामने पेश होने से पहले रॉबर्ट वाड्रा ने एक ट्वीट किया, जिसमें कहा गया है- अगर आपको खुद में विश्‍वास है, समर्पण है, प्राइड फील करते हैं और मैदान छोड़कर भागने वाले नहीं हैं तो आप निश्‍चित ही विजेता होंगे.

यह भी पढ़ें : कांगेस ने प्रियंका गांधी के पोस्‍टर लगाए, NDMC ने उतरवा लिया

क्या है मामला
रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चल रहा केस लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर पर स्थित एक संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) के आरोपों से जुड़ा है. यह प्रॉपर्टी 19 लाख पाउंड में खरीदी गई थी और इसका मालिकाना रॉबर्ट वाड्रा के पास है. जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि भगोड़े हथियार व्यापारी संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग काला धन अधिनियम एवं कर कानून के तहत जांच कर रहा है. इसी दौरान मनोज अरोड़ा की भूमिका सामने आई, जिसके आधार पर मनी लॉन्ड्र‍िंग का केस दर्ज किया गया.

आरोप ये है कि लंदन स्थित इस संपत्ति को 19 लाख पाउंड में संजय भंडारी ने खरीदा था और 2010 में इसे इतनी ही राशि में बेचा गया, जबकि उसकी मरम्मत, साज-सज्जा पर करीब 65,900 पाउंड खर्च किया गया था, बावजूद इसके खरीद दाम में ही प्रॉपर्टी रॉबर्ट वाड्रा को बेची गई.