logo-image

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और पत्नी रुजिरा को ईडी का समन

तृणमूल कांग्रेस की सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है.

Updated on: 28 Aug 2021, 03:08 PM

highlights

  • अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय का समन
  • मनी लॉन्ड्रिंग और कोल स्कैम केस में भेजा गया समन
  • अभिषेक बनर्जी के वकील संजय बसु भी प्रवर्तन निदेशालय के सामने 3 सितंबर को होंगे पेश

नई दिल्ली:

तृणमूल कांग्रेस की सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह समन मनी लॉन्ड्रिंग और कोल स्कैम केस में भेजा गया है. जांच एजेंसी ने अभिषेक को 3 सितंबर और रुजिरा को 1 सितंबर को पेश होने के आदेश दिया है. इसके अलावा दोनों के बैंक खातों की जानकारी भी प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश करने की बात भी कही है. मामले में मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मामले से जुड़े अन्य लोगों को भी जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : दूसरे राज्यों में जाने पर नहीं कराना होगा वाहनों का दोबारा रजिस्ट्रेशन, जानें BH सीरीज के फायदे

इस दौरान सीबीआई की तरफ से 2020 में दायर FIR में राज्य के कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में स्थित ईस्टर्न कोलफील्ड्स से संबंधित करोड़ों रुपये की कोयला चोरी का आरोप लगाया गया था. मामले में अनूप माझी उर्फ लाला को मुख्य आरोपी बताया जा रहा है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया था कि इस अवैध कारोबार से मिली राशि में अभिषेक का भी हिस्सा था. हालांकि, उन्होंने इन तमाम आरोपों से इनकार कर दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार, बनर्जी के वकील संजय बसु भी प्रवर्तन निदेशालय के सामने 3 सितंबर को पेश होंगे. इनके अलावा पश्चिम बंगाल पुलिस के दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी श्याम सिंह को 8 और ज्ञानवंत सिंह को 9 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया है. ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से सांसद हैं. राज्य में बीती मई में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव से पहले ही सीबीआई ने रुजिरा बनर्जी से पूछताछ की थी और अब ये मामला सामने आया है.

सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी सांसद और उनकी पत्नी पर कोयला घोटाले में शामिल लोगों के जरिए अपनी कंपनी में फंड ट्रांसफर कराने के आरोप लगे हैं. सांसद पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि उनके द्वारा फंड ट्रांसफर के बाद फर्जी समझौते तैयार कराए गए थे. मिली जानकारी के अनुसार, अभिषेक के पिता अमित बनर्जी भी कंपनी में डायरेक्टर के पद पर विराजमान हैं.