logo-image

चिदंबरम एंड सन्स पर ED का शिकंजा, रडार पर स्पेन में खरीदे टेनिस क्लब और 9.23 करोड़ रुपये की FD

चिदंबरम आईएनएक्स (INX) मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में अपने बेटे कार्ति के साथ सहआरोपी हैं

Updated on: 21 Aug 2019, 04:32 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फिलहाल पी. चिदंबरम को राहत नहीं दी गई है. जस्टिस रमन्ना ने कहा है कि जब तक लिस्ट नहीं हो जाता, तब तक मामला नहीं सुना जा सकता. इसका मतलब ये है कि अभी भी पी चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. इस बीच सीबीआई और ईडी चिदंबरम की तलाश में जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि ईडी चिदंबरम को हिरासत में लेकर कुछ सवाल पूछ सकती है, जिसमें वह उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की संपत्ति को लेकर भी सवाल पूछ सकती है.

यह भी पढ़ें - CJI से लगा पी चिदंबरम को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इनकार, हो सकते हैं गिरफ्तार

जानाकरी के मुताबिक ईडी चिदंबरम से कार्ति चिदंबरम के पास स्पेन में एक टेनिस क्लब और इंग्लैंड में घर खरीदने के लिए पैसे कहां से आए? इसे लेकर सवाल पूछ सकती है. इस के साथ ईडी ये भी पूछ सकता है कि कार्ति चिदंबरम के पास भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में 54 करोड़ की संपत्ति कहां से आई? ईडी की ओर से अक्टूबर 2018 में दाखिल की गई रिपोर्ट के अनुसार, आईएनएक्स (INX) मीडिया केस में कार्ति (KARTI CHIDAMBARAM) ने रिश्वत के रूप में जो पैसा लिया, उसका इन संपत्तियों को खरीदने में लगाया गया. फिलहाल पी. चिदंबरम (P.CHIDAMBARAM) इस वक्त गिरफ्तारी से बचने का प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - LIVE UPDATES: पी चिदंबरम को फिर नहीं मिली राहत, कोर्ट ने कहा- बिना लिस्‍टिंग के सुनवाई नहीं

आईएनएक्स (INX) मीडिया मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (DELHI HIGH COURT) ने उन्हें अग्रिम जमानत देने से मना कर दिया. इसके बाद वह सुप्रीम कोर्ट की शरण में हैं. दूसरी ओर ईडी और सीबीआई उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में अपने बेटे कार्ति के साथ सहआरोपी हैं. इसके अलावा उन पर एयरसेल-मैक्सिस 2 जी घोटाला का भी मुकदमा चल रहा है. इन दोनों ही मामलों की जांच ईडी के साथ-साथ सीबीआई कर रही है. अटैच की गई संपत्तियों में पी. चिदंबरम का जोरबाग स्थित वो आलीशान बंगला भी है जहां वो रहते हैं. उसकी कीमत 16 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इसके अलावा स्पेन के शहर बार्सिलोना में जमीन और टेनिस क्लब जिसकी कीमत 15 करोड़ रुपये है, उसे भी अटैच की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें - INX Media Case: पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, लिस्ट होने तक नहीं होगी सुनवाई

इसके अलावा ईडी ने कार्ति की 9.23 करोड़ रुपये की इंडिया ओवरसीज बैंक की चेन्नई स्थित एक ब्रांच फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को भी अटैच कर रखा है. इसके अलावा चेन्नई स्थित डीसीबी बैंक में 90 लाख की एफडी है, जो अडवांस्ड स्ट्रैटेजिक कन्सलटिंग प्राइवेट लिमिटेड (ASCPL) से लिंक्ड है.इसके अलावा ईडी ने यह भी दावा किया है कि पीटर मुखर्जी की ओर 3.09 करोड़ रुपये का ASCPL को भुगतान किया गया जो कार्ति चिदंबरम के कंट्रोल में आती है. ईडी ने ASCPL के जरिए अन्य तरीकों से हासिल की गई प्रोपर्टी पर भी सवाल उठाए हैं. ईडी के अनुसार, ASCPL ने फंड रिसीव किया फिर उसका निवेश करते हुए वासन हेल्थ केयर में शेयर खरीद लिए. इन शेयरों को करीब 41 करोड़ रुपये के मुनाफे के साथ बेचा गया था.