logo-image

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को एयर एंबुलेंस से भारत वापस लाने की तैयारी

ईडी ने उसकी याचिका खारिज करते हुए कहा कि उसे जवाब देने के लिए वापस भारत आना होगा.

Updated on: 22 Jun 2019, 10:06 PM

highlights

  • ईडी ने भगोड़े हीरा कारोबारी को वापस लाने की तैयारी की
  • मेहुल चोकसी को एयर एंबुलेंस से वापस लाए जाने की तैयारी
  • चोकसी ने पीएनबी में घोटाला कर करोड़ों रुपयों का घपला किया था

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी (PNB Scam)  मामले में आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की देश वापसी के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एयर एंबुलेंस (AIR Ambulence) की व्यवस्था करने की पेशकश की है. ईडी ने चोकसी से स्वास्थ्य कारणों से एंटीगुआ में पूछताछ करने की याचिका शनिवार को खारिज कर दी और कहा कि एजेंसी उसकी भारत वापसी के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था कर सकती है. 

चोकसी पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपी है और वह इस समय कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ में शरण लिए हुए है. एजेंसी इस मामले में उससे पूछताछ करेगी. चोकसी ने बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा कि उसके स्वास्थ्य कारणों को देखते हुए अगर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उससे एंटीगुआ से ही पूछताछ की जाए तो वह उसमें शामिल होना चाहता है. लेकिन ईडी ने उसकी याचिका खारिज करते हुए कहा कि उसे जवाब देने के लिए वापस भारत आना होगा. 

ईडी ने बंबई उच्च न्यायालय में उसकी याचिका के जवाब में दाखिल हलफनामे में कहा, "मानवता का दृष्टिकोण अपनाते हुए ईडी याचिकाकर्ता (चोकसी) को उचित चिकित्सा देखभाल के तहत एंटीगुआ से भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस के साथ चिकित्सा विशेषज्ञ की एक टीम प्रदान करने को तैयार है."चोकसी ने कहा कि उसने विदेश में इलाज करवाने के मकसद से भारत छोड़ा है न कि मामले में अभियोग से बचने के लिए. 

यह भी पढ़ें- ... तो इस वजह से कैलाश विजयवर्गीय ने ममता की तुलना पाक पीएम से कर डाली

इसका जवाब देते हुए ईडी ने कहा कि भारत में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं, अगर चोकसी वापस भारत आएगा तो उनको ये सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. ईडी ने कहा कि चाहे कोई आरोपी ही क्यों न हो, एजेंसी की मंशा कभी किसी व्यक्ति की सेहत के साथ खिलवाड़ करना नहीं रही है. पीएनबी को 14,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने का मामला पिछले साल जनवरी में उजागर होने के बाद चोकसी देश से भाग गया. इस मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और खुद चोकसी आरोपी हैं. 

यह भी पढ़ें-BJP के इस मंत्री ने ट्रिपल तलाक की तुलना सती प्रथा से की, जानिए क्या है वजह