News Nation Logo
Banner

PMC पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक घोटाला मामले में ईडी ने मुंबई में छापेमारी तेज की

इस दौरान ईडी को एचडीआईएल प्रमोटर्स के नाम पर पंजीकृत एक विमान और एक नौका का भी पता चला है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Oct 2019, 10:18:36 PM
ईडी

ईडी (Photo Credit: न्यूज स्टेटस)

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) का कहना है कि वह हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के अध्यक्ष राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के मुंबई स्थित दो स्थानों पर छापेमारी कर रही है. इस दौरान ईडी को एचडीआईएल प्रमोटर्स के नाम पर पंजीकृत एक विमान और एक नौका का भी पता चला है. ईडी ने सोमवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) धोखाधड़ी मामले में यह खुलासा किया है.

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "आज (सोमवार को) छापेमारी के दौरान हमने अलीबाग में 22 कमरों के एक विशाल बंगले की पहचान की है. इसे जल्द ही संलग्न किया जाएगा." अधिकारी ने बताया कि एचडीआईएल प्रमोटर्स के नाम पर एक विमान और एक नौका भी पंजीकृत है. अधिकारी ने यह भी कहा कि एजेंसी ने अपनी छानबीन के दौरान यह भी पाया है कि एचडीआईएल के मालिकों ने शीर्ष राजनेताओं को महाराष्ट्र के पॉश स्थानों में कई घर उपहार के तौर पर दिए हैं.

यह भी पढ़ें-NOIDA में आ गया उड़ता हुआ रेस्टोरेंट, अब आप भी 160 फीट ऊपर लें डिनर का मजा

एजेंसी ने हालांकि इन राजनेताओं के नामों के बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया है. एजेंसी ने शनिवार को एचडीआईएल के चेयरमैन राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के 60 करोड़ रुपये के निजी जेट और ज्वैलरी को संलग्न किया था. एजेंसी ने कहा कि वह मालदीव में अधिकारियों के साथ संपर्क में है, ताकि वधावन की नौका को वहां अटैच किया जा सके. ईडी ने पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह के बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए हैं. एजेंसी द्वारा उनकी 10 करोड़ रुपये की जमा पूंजी और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) भी फ्रीज कर दी गई है.

यह भी पढ़ें-पाक रेलमंत्री शेख राशिद एक बार फिर सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल, जानिए क्या है वजह

इससे पहले एजेंसी ने शुक्रवार को 12 लग्जरी कारों को भी जब्त किया था. ईडी ने मुंबई में छह स्थानों पर छापेमारी के दौरान एचडीआईएल अध्यक्ष की दो रोल्स रॉयस, दो रेंज रोवर्स और एक बेंटले कार जब्त की थी. वित्तीय जांच एजेंसी ने वरयाम सिंह और पीएमसी बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के ठिकानों पर भी छापा मारा. एजेंसी ने 4,355 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एचडीआईएल प्रमोटर्स के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है. ईडी ने कहा है कि वे राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन सहित एचडीआईएल के सात निदेशकों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं. जांच में सहयोग नहीं करने के कारण इन्हें गुरुवार को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. एजेंसी HDIL से जुड़ी अन्य 18 कंपनियों से संबंधित जानकारी भी जुटा रही है.

यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान के जलालाबाद में बम धमाका, 10 की मौत, 27 लोग घायल

First Published : 07 Oct 2019, 10:18:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×