News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR की टूर-ट्रैवल्स कंपनियों पर ED की छापेमारी, 3.57 करोड़ रुपये जब्त

केंद्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को कहा कि उसने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत नौ जुलाई को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ स्थानों पर छापेमारी की.

Bhasha | Updated on: 11 Jul 2020, 03:50:06 PM
Enforcement Directorate ED

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने दिल्ली-एनसीआर की कई टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों (Tour & Travel Firms) और उसके चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) पर छापेमारी में 3.57 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. कंपनियों पर यह छापेमारी भारत की यात्रा पर आने वाले विदेशियों के ई-वीजा प्रसंस्करण में कथित अनियमितताओं के लिए की गई है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को कहा कि उसने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत नौ जुलाई को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ स्थानों पर छापेमारी की.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज को चार निवेशकों से हिस्सेदारी के लिए 30,062 करोड़ रुपये मिले

ई-वीजा सेवाएं प्रदान करने के नाम पर पेमेंट गेटवे के जरिये विदेश से अनधिकृत तरीके से धन प्राप्त करने का आरोप
ईडी ने बयान में कहा कि छापेमारी की कार्रवाई कई टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों के निदेशकों के आवास और कार्यालयों तथा उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के खिलाफ की गई. इस दौरान ईडी ने 3.57 करोड़ रुपये नकद और कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसे इस बात की सूचना मिली थी कि ये इकाइयां विदेशियों को ई-वीजा सेवाएं प्रदान करने के नाम पर पेमेंट गेटवे के जरिये विदेश से अनधिकृत तरीके से धन प्राप्त कर रही है. एजेंसी ने कहा कि शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि ऐसी दो इकाइयों को विदेशियों के भारतीय ई-वीजा के प्रसंस्करण के लिए विदेश से 200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने के संकेत, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

हालांकि, इन इकाइयों को सरकार की ओर से इस काम के लिए अधिकृत नहीं किया गया है. ईडी ने कहा कि इसके अलावा ये इकाइयां ऊंचे मूल्य के संदिग्ध लेनदेन में भी शामिल हैं. इसके अलावा यह तथ्य भी सामने आया है कि कुछ चार्टर्ड अकाउंटेंट ने इन इकाइयों के कामकाज के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संदिग्ध लेनदेन में भी इनकी भूमिका है. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले की जांच चल रही है. इन कंपनियों के निदेशकों और कार्यकारियों से पूछताछ की जाएगी.

First Published : 11 Jul 2020, 03:50:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो