logo-image

पी चिदंबरम से फिर ED ने इस मामले में की पूछताछ, 6 घंटे तक किया गया सवाल-जबाव

पूर्व वित्तमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एयर इंडिया विमान सौदा मामले में छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की.

Updated on: 03 Jan 2020, 08:06 PM

नई दिल्ली:

पूर्व वित्तमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एयर इंडिया विमान सौदा मामले में छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की. तिहाड़ से रिहा होने के पूरे एक महीने बाद पहली बार चिदंबरम से किसी मामले में पूछताछ हुई है. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमने एयरबस के साथ एयर इंडिया के सौदे से जुड़ी जांच के सिलसिले में चिदंबरम से आज छह घंटे से अधिक पूछताछ की.'

वित्तीय जांच एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, एयर इंडिया ने पूर्व की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान 2009 में एयरबस और बोइंग से 111 विमान खरीदने की योजना बनाई थी.

एयर इंडिया सौदा मामले में ईडी ने पहली बार चिदंबरम से पूछताछ की है.

इसे भी पढ़ें:मौजूदा एनपीआर संप्रग के समय से अलग, मोदी सरकार का दुर्भावनापूर्ण एजेंडा : चिदंबरम

आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 106 दिन तिहाड़ जेल में बिताने के बाद रिहा हुए चिदंबरम से पहली बार पूछताछ की गई है. चिदंबरम पिछले वर्ष चार दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत के बाद रिहा हुए थे.

ईडी एयरसेल-मैक्सिस सौदे के एक अलग धनशोधन मामले की जांच कर रहा है.

ईडी अधिकारी ने कहा कि एयरबस से 43 विमान खरीदने का निर्णय चिदंबरम की अध्यक्षता वाली मंत्रियों की एक समिति ने 2009 में लिया था.

ईडी के अनुसार, एयरबस से 43 विमानों को खरीदने का प्रस्ताव जब सुरक्षा पर कैबिनेट समिति के पास भेजा गया था तब उसमें एक शर्त थी कि विमान विनिर्माता को 70,000 करोड़ रुपये की लागत से प्रशिक्षण केंद्र और एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल) केंद्र निर्मित करने होंगे. लेकिन खरीदारी का आर्डर जब दिया गया तो उस शर्त को हटा दिया गया था.

और पढ़ें:कभी चिदंबरम ने NPR को बताया था दुनिया की सबसे बड़ी योजना, BJP ने जारी किया VIDEO

इस मामले में संप्रग के एक और मंत्री प्रफुल्ल पटेल का नाम भी सामने आया था. ईडी (ED) द्वारा कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार के खिलाफ पिछले वर्ष 30 मार्च को दायर एक आरोप-पत्र में पटेल का नाम था. तलवार को ईडी ने पिछले साल गिरफ्तार किया था. उसे यूएई से प्रत्यर्पित किया गया था.