logo-image

ईडी ने राज कुंद्रा के खिलाफ दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

ईडी ने राज कुंद्रा के खिलाफ दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

Updated on: 19 May 2022, 10:10 AM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने पोर्नोग्राफिक ऐप मामले में व्यवसायी और अभिनेता शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

मामला 2021 में मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी पर आधारित है।

फिलहाल ईडी ने उन्हें तलब नहीं किया है। आरोप हैं कि कुछ विदेशी वित्तीय लेनदेन एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी के रडार पर हैं।

2021 में मुंबई पुलिस ने कुंद्रा पर कथित तौर पर पोर्न रैकेट चलाने का आरोप लगाया था, जो कई देशों में फैला था।

यह आरोप लगाया गया है कि इस प्रकार अर्जित धन हवाला चैनल के माध्यम से भारत से बाहर भेजा गया था। ईडी ने कथित तौर पर मुंबई पुलिस से मामले से संबंधित सभी केस फाइलों को एक्सेस किया है, जिसमें कुछ वित्तीय लेनदेन रिकॉर्ड भी शामिल हैं।

जांच एजेंसी अब देश-विदेश में कुंद्रा की संपत्ति की जांच करेगी। यह उनके और उनकी फर्मो के पिछले तीन से पांच साल के लेनदेन की भी जांच करेगा। ईडी उस वित्तीय श्रृंखला का पता लगाने की कोशिश करेगा जिसके जरिए पैसा भेजा और प्राप्त किया जा रहा था।

यह आरोप लगाया गया था कि युवा लड़कियों को किसी बहाने से वयस्क फिल्मों में अभिनय करने के लिए मजबूर किया जाता था। अगर लड़कियों ने मना कर दिया तो उन्हें शूटिंग और उनके रहने का पूरा खर्च वहन करने के लिए कहा गया।

अश्लील कंटेंट को तब एक मोबाइल ऐप हॉटशॉट्स पर अपलोड किया गया था, जिसे बाद में गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था।

हॉटशॉट्स को कुंद्रा की फर्म द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन बाद में यूके स्थित एक फर्म केनरिन को बेच दिया गया, जिसका असली मालिक कुंद्रा के बहनोई प्रदीप बख्शी था।

अन्य मोबाइल ऐप होथित मूवी भी था जिन पर कंटेंट अपलोड किया गया था, सब्सक्राइबर को पोर्न कंटेंट देखने के लिए पैसे देने पड़ते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.