logo-image

भगोड़े नीरव मोदी की पेंटिंग्स और कारें होगी नीलाम, कोर्ट ने ED को दी अनुमति

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद आज ही बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

Updated on: 20 Mar 2019, 04:28 PM

नई दिल्ली:

लंदन में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारतीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) को एक और सफलता मिली है. मुंबई की धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत ने ईडी को नीरव मोदी की 173 पेंटिंग्स को बेचने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा उसके 11 कारों को भी नीलाम किया जाएगा. PMLA कोर्ट ने नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद आज ही बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

इससे पहले 26 फरवरी को ईडी ने फरार हीरा कारोबारी और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी.

ईडी ने एक बयान में कहा था, 'ईडी ने मुंबई और सूरत में स्थित चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त किया है, जिसमें 8 कारें, संयंत्र और मशीनरी, आभूषण, पेंटिंग और अचल संपत्तियां शामिल हैं और जिनका बाजार मूल्य 147,22 करोड़ रुपये है, जो नीरव मोदी और उसके समूह की सहयोगी कंपनियों के स्वामित्व वाली हैं. इनके नाम फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, राधेशायर जूलरी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और रिदम हाउस प्राइवेट लिमिटेड हैं.'

और पढ़ें : नीरव मोदी की गिरफ़्तारी बोली कांग्रेस, चुनाव जीतने के लिए वापस ला रही सरकार

इस जब्ती से पहले भी ईडी ने इससे पहले भारत और विदेशों में 1,725.36 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की थी. संपत्तियों के अलावा, ईडी ने 489.75 करोड़ रुपये का सोना, हीरा, बुलियन, आभूषण और अन्य कीमती सामान भी जब्त किए थे.

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी जांच के घेरे में हैं. ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर 15 फरवरी को उनके और अन्य के खिलाफ धन शोधन के मामले दर्ज किए थे. ईडी अब तक चोकसी और नीरव मोदी की 4,765 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है.