logo-image

ललित मोदी और विजय माल्या को भारत लाने के लिए ED जारी कर सकती है लेटर रोगेटरी

भारत से फरार शराब कारोबारी विजय माल्या और आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी को भारत वापस लाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लेटर रोगेटरी के जरिए गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है।

Updated on: 22 Feb 2017, 09:09 PM

highlights

  • ललित मोदी और विजय माल्या को ब्रिटेन से वापस लाने के लिए ईडी ने तलाशे नये रास्ते
  • मोदी और माल्या को लेटर रोगेटरी जारी कर जल्द वापस लाया जा सकता है
  • ब्रिटेन के अधिकारियों से विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, सीबीआई, ईडी के अधिकारियों ने की चर्चा

नई दिल्ली:

भारत से फरार शराब कारोबारी विजय माल्या और आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी को भारत वापस लाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लेटर रोगेटरी के जरिए गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है। ईडी के इस कदम से ललित मोदी और माल्या को तुरंत वापस लाया जा सकता है।

पूरी प्रक्रिया के संबंध में भारतीय और ब्रिटेन के अधिकारियों ने दो दिवसीय कांफ्रेंस में चर्चा की है। कांफ्रेंस में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, सीबीआई, ईडी और ब्रिटेन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

माल्या और ललित मोदी इस समय ब्रिटेन में हैं। लेटर रोगटरी पहली बार किसी भगोड़े पर इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें की पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा था कि विजय माल्या को भारत लाने के लिए ब्रिटेन के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

विजय माल्या पर भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये का बकाया है। विजय माल्या मामले की जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) समेत कई एजेंसियां जांच कर रही है।

पिछले दिनों माल्या को लोन दिये जाने के मामले में आईडीबीआई के बैंक अधिकारी को गिरफ्तार किया गया था। जांच एजेंसी माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

और पढ़ें: माल्या जल्द भारत लाए जा सकते हैं, ब्रिटेन ने दिये नरमी के संकेत

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी पर आईपीएल के ठेके देने में रिश्वत लेने, मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के आरोप हैं। वह 2010 से फरार हैं।

और पढ़ें: पुणे टेस्ट से पहले बोले विराट कोहली, हमें उकसाया तो हम भी चुपचाप नहीं बैठेंगे