logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : ED का आरोप पत्र, मिशेल ने अहमद पटेल के लिए 'AP' और फैमिली के लिए 'FAM' का किया जिक्र

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है.

Updated on: 05 Apr 2019, 07:20 AM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है. इस आरोप पत्र के अनुसार, इस मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने 'एपी' का जिक्र अहमद पटेल के लिए किया है. ईडी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दायर अपने पूरक आरोप पत्र में कहा है कि जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल को बड़ा झटका, जमानत की अर्जी खारिज

आरोप पत्र में कहा गया है कि बजट पत्र के अनुसार, देशभर में वीवीआईपी की सवारी के लिए हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को तीन करोड़ यूरो का भुगतान किया गया था. ईडी ने कहा कि रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे, जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे. क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के अनुसार 'एपी' का मतलब अहमद पटेल और 'फैम' का मतलब परिवार.

यह भी पढ़ें ः ED को मिशेल से जेल में पूछताछ की अनुमति, अगस्तावेस्टलैंड के बिचौलिया ने कहा- जीवन नरक हो गई

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली की एक अदालत ने ईडी को ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल से न्यायिक हिरासत में पूछताछ की इजाजत दे दी. मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में बिचौलिया है. विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने मिशेल से मामले में ईडी की पूछताछ की मांग वाली याचिका को इजाजत दे दी.