logo-image

ईडी ने बिहार के सृजन घोटाले के एक मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

ईडी ने बिहार के सृजन घोटाले के एक मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

Updated on: 29 Sep 2021, 11:05 PM

पटना:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम ने बुधवार को बिहार के सृजन घोटाले के एक मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।

भागलपुर में आरोपी विपिन कुमार शर्मा का पता लगाया गया है। उसे विशेष अदालत में पेश किया गया और सत्र न्यायाधीश सुनील दत्त मिश्रा ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई 1 अक्टूबर को होगी।

इससे पहले उनकी पत्नी रूबी देवी को भी दो हफ्ते पहले भागलपुर के तिलका मांझी इलाके से गिरफ्तार किया गया था।

ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक, शर्मा ने सत्ताधारी दलों के नेताओं सहित कई प्रमुख व्यक्तियों को पैसे बांटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके सृजन सहयोग समिति की पूर्व अध्यक्ष दिवंगत मनोरमा देवी, उनके बेटे अमित कुमार और उनकी पत्नी रजनी प्रिया के साथ अच्छे संबंध थे।

ईडी को इन आरोपियों की संपत्ति भागलपुर, नोएडा, गुरुग्राम समेत देश के कई शहरों में मिली है।

करोड़ों के इस घोटाले में ईडी के अलावा सीबीआई ने चार प्राथमिकी दर्ज की थी। जिला कल्याण कार्यालय के कई अधिकारियों ने 2007 से 2017 के बीच अवैध रूप से 99,88,69,830 रुपये निकाले थे।

बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ऑफ भागलपुर शाखा से पैसे निकाले गए थे। बैंक ऑफ बड़ौदा, आरपी रोड शाखा, इंडियन बैंक, पाताल रोड शाखा, बैंक ऑफ इंडिया, त्रिवेणी अपार्टमेंट शाखा, सृजन महिला विकास सहकारी समिति (एसडब्ल्यूडीसीसी) के सदस्यों और भागलपुर के जिला कल्याण संघ के कथित अधिकारियों पर धोखाधड़ी, आपराधिक और जालसाजी का आरोप है।

अन्य दो प्राथमिकी में कथित अधिकारियों ने 221.60 करोड़ रुपये और 121.71 करोड़ रुपये निकाले थे।

ये दोनों प्राथमिकी 23 दिसंबर 2020 को भागलपुर के जिला कल्याण अधिकारी श्याम प्रसाद यादव की शिकायत पर दर्ज की गई थी। चौथी प्राथमिकी भागलपुर के कोतवाली थाने में भी दर्ज की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.