logo-image

कर्नाटक कांग्रेस के 'चाणक्य' कहे जाने वाले डीके शिवकुमार को ईडी ने किया गिरफ्तार

कर्नाटक कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय ने किया गिरफ्तार

Updated on: 04 Sep 2019, 06:25 AM

highlights

  • कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को ईडी ने किया गिरफ्तार
  • कर्नाटक कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाते हैं डीके शिवकुमार
  • मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने किया गिरफ्तार

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है. पिछले 4 दिनों से ईडी डीके शिवकुमार से पूछताछ कर रही थी, जिसके बाद मंगलवार को ईडी ने डीके शिवकुमार को गिरफ्तार कर लिया है.  ईडी डीके शिवकुमार से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पिछले 4 दिन से पूछताछ तक रही थी. इससे पहले जांच अधिकारियों ने उनसे शुक्रवार को चार घंटे और शनिवार को आठ घंटे तक पूछताछ की थी.

इसके पहले डीके शिवकुमार ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दी है. डीके शिवकुमार पर लगभग आठ करोड़ रुपये के धनशोधन की कोशिश करने का आरोप है, जिसका डीके शिवकुमार लगातार खंडन करते रहे हैं. कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचन कहे जाने वाले डीके शिवकुमार ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि वह बदले की भावना से प्रेरित होकर उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है. प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार की शाम को उन्हें नोटिस भेजा था जिसमें उन्हें शुक्रवार को दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में पेश होने का आदेश दिया था.

यह भी पढ़ें- Viral Video: दिल्ली में मां-बेटी पड़ी चेन स्नेचर्स पर भारी, ऐसे सिखाया सबक 

कर्नाटक कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाते थे डीके शिवकुमार
डीके शिवकुमार पर साल 2017 में आयकर विभाग ने 8 करोड़ रुपये जब्त किए थे. हालांकि शिवकुमार का दावा है कि वह काला धन नहीं था और उसके कागजात आयकर विभाग को दिए जा चुके हैं. आपको बता दें कि साल 2018 में गुजरात के राज्यसभा चुनाव के दौरान गुजरात से कांग्रेस विधायक बेंग्लुरू लाए गए ताकि उन्हें खरीद-फरोख्त से बचाया जा सके जिसमें वो सफल भी रहे, जिसकी वजह से कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल राज्यसभा चुनाव जीत गए. वहीं मई 2018 में एक बार फिर डीके शिवकुमार ने बीजेपी को झटका देते हुए कर्नाटक विधानसभा में वोटिंग से पहले नाराज विधायकों को अपने पाले में ले आने की वजह से मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को इस्तीफा देना पड़ा था. जिसके बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनी थी जो कि बाद में गिर गई और येदियुरप्पा दोबारा कर्नाटक के सीएम बनें.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा