News Nation Logo

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी ने कारोबारी अनूप गुप्ता को किया गिरफ्तार

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले में बड़ा कदम उठाते हुए केआरकेबी लिमिटेड के निदेशक गुप्ता को गिरफ्तार किया है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 31 Jan 2021, 08:21:42 AM
ED

प्रतीकात्मक फोटो. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में कारोबारी अनूप गुप्ता को गिरफ्तार किया है. ईडी ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले में बड़ा कदम उठाते हुए केआरकेबी लिमिटेड के निदेशक गुप्ता को गिरफ्तार किया है. ईडी के अधिकारियों के अनुसार एजेंसी द्वारा की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में उसे कई सबूत मिलने के बाद गुप्ता को गिरफ्तार किया गया है.

अधिकारी ने कहा कि गुप्ता को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें पांच दिन की हिरासत में भेज दिया गया है. ईडी ने जनवरी 2019 में मामले की जांच के सिलसिले में ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को गिरफ्तार किया था. मिशेल को दिसंबर 2018 में संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित किया गया था और उस समय उसे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था.

बता दें कि साल 2010 में तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने इटली की रक्षा विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फिनमेकानिका से भारतीय वायुसेना के लिए 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया था. आरोप है कि इस सौदे में कथित तौर पर बिचौलियों और अन्य लोगों को रिश्वत दी गई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Jan 2021, 08:21:42 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.