logo-image

इकोवास ने माली पर लगाए सख्त प्रतिबंध

इकोवास ने माली पर लगाए सख्त प्रतिबंध

Updated on: 10 Jan 2022, 03:05 PM

अकरा:

पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) के नेतृत्व ने माली पर सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इकोवास के नेता माली की स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए एक शिखर सम्मेलन में इक्ठ्ठे हुए।

शिखर सम्मेलन के बाद विज्ञप्ति में, क्षेत्रीय निकाय ने कहा कि मालियन अधिकारियों द्वारा प्रस्तावित कालक्रम जो कुल साढ़े पांच साल के लिए संक्रमण की अवधि निर्धारित करता है, पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि सभी इकोवास सदस्य देश तुरंत अपने राजदूतों को माली से वापस बुला लेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया, अन्य प्रतिबंधों में इकोवास देशों और माली के बीच भूमि और हवाई सीमाओं को बंद करना, आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं के अपवाद के साथ इकोवास सदस्य राज्यों और माली के बीच सभी वित्तीय और आर्थिक लेनदेन का निलंबन शामिल है।

प्रतिबंधों ने विशेष रूप से दवा और चिकित्सा आपूर्ति को बाहर कर दिया, जिसमें कोरोना, पेट्रोलियम उत्पादों और बिजली के नियंत्रण के लिए आवश्यक मटेरियल शामिल है।

इकोवास ने इकोवास केंद्रीय बैंक में माली की सभी संपत्तियों को फ्रीज करने, माली राज्य की संपत्ति, राज्य के उद्यमों और वाणिज्यिक बैंकों में पैरास्टैटल्स को फ्रीज करने और सभी वित्तीय संस्थानों से लेनदेन में निलंबन करने का निर्देश दिया।

इकोवास प्राधिकरण ने सभी सामुदायिक संस्थानों को प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया।

विज्ञप्ति में कहा गया, स्वीकार्य और सहमत क्रोनोग्राम को अंतिम रूप देने और चुनावों के लिए क्रोनोग्राम के कार्यान्वयन में संतोषजनक प्रगति की निगरानी के बाद ही प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाया जाएगा।

इकोवास ने समझाया कि माली में संवैधानिक शासन की वापसी की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबंध आवश्यक हैं जो शांति, स्थिरता और विकास के साथ-साथ आबादी की रक्षा के लिए आवश्यक है।

पिछले नवंबर में, इकोवास ने यात्रा प्रतिबंध और वित्तीय संपत्तियों पर रोक सहित, चुनाव कराने के लिए फरवरी 2022 की संक्रमण समय सीमा को पूरा करने में असमर्थता के उनके दावे के जवाब में मालियन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.