logo-image

आखिर क्यों नहीं किया गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान? EC ने बताए कारण 

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया. लोग बेसब्री से घोषणा का इंतजार कर रहे थे. अकसर ईसी एक साथ सभी राज्यों में तारीखों का ऐलान करता है.

Updated on: 14 Oct 2022, 10:53 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Election) की तारीखों की घोषणा कर दी. हिमाचल प्रदेश में चुनाव 12 नवंबर को होंगे और परिणामों की घोषणा आठ दिसंबर होगी. मगर इस दौरान गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया. लोग बेसब्री से घोषणा का इंतजार कर रहे थे. अकसर EC एक साथ सभी राज्यों में तारीखों का ऐलान करता है. मगर इस बार ऐसा नहीं हुआ. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात की विधानसभाओं के कार्यकाल में 40 दिनों का अंतर है. 

राजीव कुमार ने मौसम का हवाला देते हुए कहा कि इस राज्य में मौसम बड़ा कारक है. यहां पर कड़ाके की ठंड पड़ती है. हिमपात के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यहां पर चुनाव की तारीखों का ऐलान पहले किया गया है. उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों की विधानसभाओं की समाप्ति में 40 दिन का बड़ा गैप है. नियम कहते हैं कि यह अंतर कम से कम 30 दिनों का होना चाहिए ताकि चुनावी परिणाम का असर दूसरे राज्य पर न पड़े. उन्होंने कहा कि एक राज्य में चुनाव दूसरे राज्य पर असर नहीं डालेंगे. उन्होंने मी​डिया से कहा ​कि जब गुजरात की बारी आएगी तो हम आपको दोबारा बुलाएंगे. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है. वहीं गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त होगा.