News Nation Logo

चुनाव आयोग ने की आप की मांग खारिज, कहा- ईवीएम के मदरबोर्ड से छेड़छाड़ की इजाज़त नहीं

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी की ईवीएम के मदर बोर्ड से छेड़छाड़ की मांग को ठुकरा दिया है। आम आदमी पार्टी ने छेड़छाड़ की चुनौती के दौरान मदरबोर्ड से भी छेड़छाड़ की इजाजत मांगी थी।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 26 May 2017, 07:33:12 AM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी की ईवीएम के मदर बोर्ड से छेड़छाड़ की मांग को ठुकरा दिया है। आम आदमी पार्टी ने छेड़छाड़ की चुनौती के दौरान मदरबोर्ड से भी छेड़छाड़ की इजाजत मांगी थी।

चुनाव आयोग ने कहा है कि मशीन के इंटरनल सर्किट को बदलना पूरे उपकरण को ही बदलने जैसा होगा।

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को कमीशन से मांग की थी कि ईवीएम से छेड़छाड़ करने के लिये दी गई चुनौती में किसी तरह के दिशा निर्देश न जारी किये जाएं।

चुनाव आयोग ने कहा है, 'आयोग मानता है कि ईवीएम के मदरबोर्ड या इंटरनल सर्किट को बदलने की इजाजत देने का मतलब हुआ कि किसी को भी नई ईवीएम बनाने की इजाजत दी जाए या चुनाव आयोग के सिस्टम के तहत नई ईवीएम मशीन को लाने की इजाजत दे दी जाए। यह अकल्पनीय और अतार्किक है...कोई भी मिलती-जुलती मशीन एक अलग तरह का गैजेट है जिसे जानबूझकर 'गड़बड़' तरीके से ही काम करने के लिए बनाया गया है। इस मशीन का आयोग की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से कोई लेना-देना नहीं है।'

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने तीन जून को ईवीएम हैक करने की दी चुनौती, केजरीवाल ने कहा था 90 सेकेंड में हैक कर देंगे

दरअसल आम आदमी पार्टी ने 24 मई को चुनाव आयोग से आप ने चुनाव आयोग से ईवीएम चैलेंज को 'ओपन हैकॉथन' में बदलने की मांग की थी जिसके तहत किसी भी तरह की टैंपरिंग को करने की इजाजत हो।

दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के विधायक का ईवीएम हैक करने का प्रदर्शन करने पर आयोग ने कहा कि वह ईवीएम से मिलती-जुलता एक डिवाइस था। नकली गैजट्स पर इस तरह के कथित प्रदर्शन नागरिकों को गुमराह करता है।......आयोग इस तरह से ईवीएम की छवि खराब करने की इजाज़त नहीं देगा।

और पढ़ें: बिहार के नालंदा में बस में लगी आग, 8 लोग जिंदा जले, सीएम ने मुआवजे का किया ऐलान

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2017, 10:59:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.