logo-image

बंगाल उपचुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

बंगाल उपचुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

Updated on: 30 Sep 2021, 09:05 AM

कोलकाता:

लगातार हो रही बारिश और कड़ी सुरक्षा के बीच हाई-प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र सहित तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया है। भवानीपुर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं, जहां उन्हें इस पद पर बने रहने के लिए अनिवार्य रूप से जीत की जरूरत है।

टीएमसी के वरिष्ठ नेता सोवोनदेब चट्टोपाध्याय ने विधानसभा चुनाव में भवानीपुर सीट से जीत दर्ज की थी, हालांकि उन्होंने मुख्यमंत्री को इस सीट से चुनाव लड़ने देने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया था। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में मुर्शिदाबाद में अन्य दो विधानसभा क्षेत्रों - समसेरगंज और जंगीपुर - दोनों में कहीं चुनाव नहीं हुआ था क्योंकि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की मतदान के दिन से ठीक पहले मृत्यु हो गई थी। इसी वजह से इन सीटों पर भी चुनान कराए जा रहे हैं।

राज्य में हालांकि तीन जगहों पर उपचुनाव हो रहे हैं, लेकिन पूरा ध्यान भवानीपुर पर होगा और इसलिए चुनाव आयोग ने 15 कंपनियों के अलावा, केंद्रीय बलों की अतिरिक्त 20 कंपनियों को तैनात किया है, जिन्हें पेट्रोलिंग ड्यूटी के लिए तैनात किया गया है। इसके साथ ही भवानीपुर में कुल 35 कंपनियां तैनात की गई हैं।

अधिकारी ने कहा कि सभी 287 बूथों को संवेदनशील घोषित करने के अलावा चुनाव आयोग सभी बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात कर दिया है। आयोग ने 13 बूथों को अति-संवेदनशील होने की भी घोषणा की। मित्रा इंस्ट्यिूट - जिस बूथ पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अपना वोट डालना है, उसे भी अति संवेदनशील घोषित किया गया है। चुनाव आयोग चुनाव प्रक्रिया के विकास पर कड़ी नजर रख रहा है।

कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए आयोग ने लोगों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था की है। आयोग ने सभी लोगों से कहा है कि अगर वे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर नहीं जा सकते हैं तो 1950 के फोन नंबर पर कॉल करें। आयोग मतदाताओं को बूथों पर लाने और वोट खत्म होने के बाद उन्हें घर वापस भेजने की व्यवस्था करेगा। प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति के लिए एनडीआरएफ की टीमों और दो नावों को भी तैयार रखा है।

भवानीपुर में सर्विस वोटर्स सहित कुल मतदाताओं की संख्या 2,06,522 है। 5 विदेशी मतदाता और 4 थर्ड जेंडर हैं। भवानीपुर में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 287 है जिसमें 269 मुख्य और 18 सहायक मतदान केंद्र हैं। भवानीपुर से 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस बीच समसेरगंज और जंगीपुर में सर्विस वोटर्स सहित कुल मतदाताओं की संख्या क्रमश: 2,35,576 और 2,55066 है। मतदान केंद्रों की संख्या क्रमश: 329 और 363 है। समसेरगंज के 176 और जंगीपुर के 193 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है। 68 व 20 मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद हैं। सशस्त्र बलों की 19 और 18 कंपनियां क्रमश: समसेरगंज और जंगीपुर में तैनात है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.