logo-image

चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षकों ने त्रिपुरा के अधिकारियों से चुनाव के लिए पुख्ता कदम उठाने को कहा

चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षकों ने त्रिपुरा के अधिकारियों से चुनाव के लिए पुख्ता कदम उठाने को कहा

Updated on: 24 Jan 2023, 03:10 PM

अगरतला:

चुनाव आयोग (ईसी) के तीन विशेष पर्यवेक्षकों ने मंगलवार को त्रिपुरा के अधिकारियों से 16 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए पुख्ता कदम उठाने को कहा।

सोमवार को अगरतला पहुंचे पर्यवेक्षकों ने मंगलवार को वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

वे मंगलवार दोपहर को राज्य के आठ जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे।

मुख्य विपक्षी सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे सहित कुछ राजनीतिक दल पर्यवेक्षकों से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि उन्हें चुनाव पूर्व परि²श्य के बारे में बताया जा सके।

पर्यवेक्षकों में कर्नाटक कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी योगेंद्र त्रिपाठी, मध्य प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी और आईआरएस अधिकारी बी मुरली कुमार, जो गुजरात (2022) और पश्चिम बंगाल (2021) के विधानसभा चुनावों में विशेष पर्यवेक्षक थे, शामिल हैं।

त्रिपुरा के बाद पर्यवेक्षक दूसरे चुनावी राज्य मेघालय जाएंगे, जहां 27 फरवरी को चुनाव होंगे।

पोल पैनल ने अब तक त्रिपुरा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की लगभग 200 कंपनियों को तैनात किया है। असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की कंपनियों सहित अधिक सीएपीएफ के राज्य में आने की उम्मीद है।

ईसी के एक अधिकारी ने कहा, सीएपीएफ द्वारा फ्लैग मार्च इस महीने के दूसरे सप्ताह से पहले ही शुरू हो चुका है, ताकि चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक कार्यकर्ताओं के बीच और नागरिकों के बीच बिना किसी डर के वोट डालने के लिए विश्वास को सुनिश्चित किया जा सके। सुरक्षा बलों को चुनाव प्रक्रिया से पहले अच्छी तरह से तैनात किया गया है। ताकि वे इलाके से परिचित हों सके।

चुनाव आयोग ने 19 जनवरी को पश्चिम त्रिपुरा जिले के मजलिशपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की बाइक रैली पर हुए हमले की जांच का आदेश दिया और अगले दिन राज्य सरकार से एक उप-विभागीय पुलिस अधिकारी को निलंबित करने और दो पुलिस स्टेशनों के दो प्रभारी को हटाने के लिए कहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.