News Nation Logo

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की अधिसूचना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jan 2023, 03:55:01 PM
EC iue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अगरतला:   चुनाव आयोग (ईसी) ने 16 फरवरी को होने वाले 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की है, इसमें उम्मीदवारों को शनिवार से नामांकन पत्र जमा करने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं।

अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है और कागजातों और संबंधित दस्तावेजों की जांच अगले दिन की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि दो फरवरी है। 16 फरवरी को मतदान व दो मार्च को मतगणना होगी।

अधिकारियों ने कहा कि पोल पैनल ने 60 रिटनिर्ंग ऑफिसर और 180 सहायक रिटनिर्ंग ऑफिसर (एआरओ) नियुक्त किए हैं।

उधर, अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है, हालांकि चयन प्रक्रिया अगरतला और नई दिल्ली दोनों में चल रही है।

हालांकि विभिन्न राजनीतिक दलों के कुछ उम्मीदवार, जिनमें त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा शामिल हैं, जो सत्तारूढ़ भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे, ने पहले ही अगरतला में अपने बोरडोवली विधानसभा क्षेत्र में डोर-टू-डोर अभियान शुरू कर दिया है।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि चुनाव को हिंसा रहित संपन्न कराने के लिए मिशन मोड में काम करने का प्रस्ताव है।

अधिकारियों के अनुरोध के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 400 कंपनियां प्रदान करने पर सहमत हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jan 2023, 03:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.