logo-image

अमित शाह पर अपशब्द के लिए कर्नाटक CM के बेटे के खिलाफ EC की शिकायत, जानें क्या था मामला

कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया के बेटे ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए "अपमानजनक शब्दों" का इस्तेमाल किया था, जिसपर चुनाव आयोग ने शिकायत दर्ज कराई है.

Updated on: 03 Apr 2024, 06:04 AM

नई दिल्ली :

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए "अपमानजनक शब्दों" का इस्तेमाल करने के लिए चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र (Yathindra) के खिलाफ शिकायत दर्ज की है. ये शिकायत बीते मंगलवार चामराजनगर जिले के हनूर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई है. हनूर पुलिस इंस्पेक्टर शशि कुमार ने बताया कि, चुनाव कार्यालय फ्लाइंग स्क्वाड विंग सेक्टर अधिकारी गुंडू राव द्वारा 1 अप्रैल को ये शिकायत दायर की गई है, जिसमें यतींद्र के खिलाफ उनके अपमानजनक भाषण के लिए उचित कार्रवाई करने की मांग की गई है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे के खिलाफ दर्ज शिकायत के मुताबिक, यतींद्र ने अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की, जिससे आदर्श आचार संहिता (MCC) का उल्लंघन हुआ है.

गौरतलब है कि, बीते 28 मार्च को चामराजनगर जिले में कांग्रेस की एक सभा में बोलते हुए, यतींद्र के एक बयान से देशभर में राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, शाह पर गुजरात में हत्या का आरोप है और उनकी पृष्ठभूमि आपराधिक गतिविधियों में है. लेकिन अब, वह देश में एक उच्च पद पर हैं. इसके साथ ही यतींद्र ने उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री को 'गुंडा' और 'उपद्रवी' कहा. साथ ही पीएम मोदी के ऐसे लोगों से संबंध रखने का जिक्र भी किया.

इसके फौरन बाद अगले ही दिन, 29 मार्च को बीजेपी ने यतींद्र के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई. 

टिप्पणियां पिछले पुलिस रिकॉर्ड पर आधारित

वहीं EC द्वारा दर्ज शिकायत के बाद यतींद्र ने कहा कि, उन्होंने कुछ भी बढ़ा-चढ़ा कर नहीं बोला है. अमित शाह पर पहले ही जो भी आरोप लगाए गए थे, उन्हें बताया है. वहीं यतींद्र के बचाव में मैसूर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आर मूर्ति ने कहा कि, यतींद्र द्वारा की गई टिप्पणियां नई नहीं हैं, क्योंकि उनकी टिप्पणियां पिछले पुलिस रिकॉर्ड पर आधारित थीं. 

यतींद्र के खिलाफ आरोपों पर रिएक्शन देते हुए भाजपा जिला इकाई के अध्यक्ष सीएस निरंजना कुमार ने कहा कि, उनकी टिप्पणी एक केंद्रीय मंत्री के खिलाफ एक व्यक्तिगत हमला थी. निरंजना कुमार ने सवाल किया कि, जब अदालत ने पहले ही शाह को सभी मामलों से बरी कर दिया था, फिर कोई उन्हें गुंडा कैसे कह सकता है?