logo-image

कश्मीर में जारी हिंसा और पथराव के कारण अनंतनाग लोकसभा उप-चुनाव रद्द

भारतीय चुनाव आयोग ने अनंतनाग लोकसभा उप चुनाव के लिए जारी अधिसूचना को रद्द कर दिया है।

Updated on: 02 May 2017, 12:59 PM

highlights

  • अनंतनाग लोकसभा उप चुनाव को आयोग ने किया रद्द
  • निर्वाचन आयोग ने राज्य की स्थिति को देखते हुए लिया फैसला

नई दिल्ली:

भारतीय चुनाव आयोग ने अनंतनाग लोकसभा उप-चुनाव के लिए जारी अधिसूचना को रद्द कर दिया है। घाटी की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आयोग ने उप-चुनाव रद्द करने का फैसला किया है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक निर्वाचन आयोग का कहना है, 'राज्य की स्थिति चुनाव कराने के लायक नहीं है इस कारण अभी फिलहाल चुनाव नहीं करवाया जा सकता।'

राज्य में हिंसा के मामले में काफी बढ़ गए हैं। एक तरफ सेना के जवानों पर पत्थरबाजी की जा रही है तो दूसरी तरफ सीमा पार से लगातार सीज फायर का भी उल्लंघन की जा रही है।

पाकिस्तान के तरफ से सोमवार को हुए सीजफायर में सेना के दो जवानों शहीद हो गए हैं। इससे पहले राज्य में उप-चुनाव के दौरान पत्थरबाजों ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की थी। जिसमें कई जवान घायल हो गए थे। 

इससे पहले श्रीनगर लोकसभा उप-चुनाव में हुई हिंसा में 8 लोग मारे चा चुके हैं। हिंसा औऱ चुनाव का बहिष्कार किए जाने की अपील के कारण श्रीनगर सीट पर पिछले 30 सालों के मुकाबले सबसे कम मतदान हुआ था। इसके बाद चुनाव आयोग और गृह मंत्रालय के बीच आऱोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया।

दरअसल गृह मंत्रालय ने आयोग को मौजूदा हालात में उप-चुनाव नहीं कराए जाने की सलाह दी थी, जिसे चुनाव आयोग ने नजरअंदाज कर दिया था।

इसे भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के उप मु्ख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा- पाकिस्तान आतंकी देश, कायरतापूर्ण हरकतें करना उसकी आदत मे शुमार