logo-image

दिल्ली: पूर्वी निगम में निर्माण- विध्वंस कचरे का शास्त्री पार्क में सी एंड डी प्लांट में किया जायेगा निपटान, आदेश जारी

दिल्ली: पूर्वी निगम में निर्माण- विध्वंस कचरे का शास्त्री पार्क में सी एंड डी प्लांट में किया जायेगा निपटान, आदेश जारी

Updated on: 06 Oct 2021, 07:45 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने इसको नियंत्रित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। निगमायुक्त विकास आनंद ने एक आदेश जारी कर कहा कि, प्रदूषण पैदा करने वाले कारकों को कम करने की तत्काल आवश्यकता है।

इस आदेश में आगे कहा गया है कि, भवनों का निर्माण और पुनर्निर्माण करने वाले सभी मालिक और बिल्डर सी एंड डी अपशिष्ट प्रसंस्करण संयंत्र में अनिवार्य रूप से निपटान करेंगे और और ऐसा न करने पर उनके खिलाफ उपयुक्त दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी और स्वीकृत भवन योजना को भी रद्द किया जा सकता है।

इस संबंध में पूर्वी निगम के सभी कनिष्ठ अभियंता (भवन) के लिए आदेश जारी किये हैं कि वे पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में भवनों के निर्माण एवं पुनर्निर्माण करने वाले मालिकों तथा बिल्डरों द्वारा सी एंड डी अपशिष्ट का अनिवार्य निपटान सुनिश्चित करेंगे।

सी एंड डी कचरे के सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल निपटान करना होगा वहीं समय-समय पर जारी एनजीटी के निर्देशों का पालन भी करना होगा। साथ ही इस प्रयास में संबंधित किसी भी चूक के लिए जेई पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.