logo-image

पूर्वी दिल्ली निगम ने बेहतर संचालन के लिए 50 सामुदायिक शौचालय परिसरों को किया आउटसोर्स

पूर्वी दिल्ली निगम ने बेहतर संचालन के लिए 50 सामुदायिक शौचालय परिसरों को किया आउटसोर्स

Updated on: 19 Aug 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा नागरिक सेवाओं को मजबूत और उन्नत करने के प्रयास के अन्तर्गत निगम क्षेत्र में स्थित 50 सार्वजनिक शौचालयों को बेहतर संचालन और रख-रखाव के लिए आउटसोर्स किया जायेगा।

डिजाइन बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (डीबीओटी) आधार पर विज्ञापन अधिकार और व्यवसायिक स्थान सहित 10 साल की अवधि के लिए इन 50 सामुदायिक शौचालय परिसरों/जन शौचालय परिसरों का संचालन, प्रबंधन और रखरखाव फ्री यूजर चार्ज बेसिस पर किया जाएगा, अर्थात शौचालय का प्रयोग करने वालों से कोई शुल्क वसूला नहीं जायेगा।

निगमायुक्त विकास आनंद ने बताया कि, इसके लिए 15 सितंबर 2021 तक वेबसाइट पर अनुरोध प्रस्ताव (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) भेजा जा सकता है। इन 50 सामुदायिक शौचालय परिसर/जन शौचालय परिसर के साइज् के अनुसार चयनित आउटसोर्स एजेंसी को विज्ञापन और व्यवसायिक प्रयोजन हेतु स्थान दिया जायेगा।

निगमायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि, शाहदरा दक्षिणी और शाहदरा उत्तरी में लगभग 348 सामुदायिक शौचालय परिसर/जन शौचालय परिसर हैं। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो अन्य शौचालयों का रख-रखाव और संचालन भी इस योजना के तहत किया जायेगा।

विकास आनंद ने अनुसार, स्वच्छ भारत मिशन के तहत पिछले 6 वर्षों के भीतर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में शौचालयों की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार किया है। शौचालयों के बेहतर रखरखाव के लिए वार्ड स्तर के अधिकारियों और स्वच्छता अधीक्षकों की एक टीम गठित की गई है जो अपने-अपने वाडरें में शौचालयों का समय पर उचित रख-रखाव और सफाई सुनिश्चित करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.