logo-image

किफायती स्वास्थ्य सुविधाओं तक आसान पहुंच जरूरी : डॉ. हर्षवर्धन

हमें चर्चाओं को व्यावहारिकता में बदलने की एक सशक्त प्रणाली विकसित करनी चाहिए.

Updated on: 20 Nov 2019, 03:30 AM

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार कहा कि सरकार के सभी नीतिगत निर्णयों एवं कार्यक्रमों में स्वास्थ्य के मुद्दे को प्रमुखता दी गई है. समतामूलक, किफायती स्वास्थ्य सुविधाओं तक आसान पहुंच कायम करना जरूरी है और यह सरकार के सभी प्रयासों के केंद्र में है. औषधि उत्पादों तक पहुंच पर आधारित विश्व सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, "हमें बड़े पैमाने पर जन कल्याण के लिए ज्ञान को साझा करने में इस विश्व सम्मेलन का इस्तेमाल करना चाहिए."

उन्होंने कहा, "हमें चर्चाओं को व्यावहारिकता में बदलने की एक सशक्त प्रणाली विकसित करनी चाहिए." सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों तथा लगभग 40 देशों से आए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ पहुंचे.

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, बांग्लादेश सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मलिक, भूटान की स्वास्थ्य मंत्री ल्योनपो डिचेन वांग्मो, नेपाल के उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री उपेंद्र यादव तथा नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल भी उपस्थित थे.