logo-image

Earthquake: भूकंप से नुकसान होने पर क्या मिलता है बीमे का लाभ? जान लीजिए नियम

Earthquake: कल यानी मंगलवार रात करीब साढे़ दस बजे जब आधे लोग सो चुके थे और आधे सोने की तैयारी कर रहे थे तो भूकंप के झटकों ने दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत को हिला कर रख दिया

Updated on: 22 Mar 2023, 03:23 PM

highlights

  • भूकंप के झटकों ने दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत को हिला कर रख दिया
  • भयानक बात यह है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए जाते रहे
  • क्या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए इंश्योरेंस का फायदा मिलता है

New Delhi:

Earthquake: कल यानी मंगलवार रात करीब साढे़ दस बजे जब आधे लोग सो चुके थे और आधे सोने की तैयारी कर रहे थे तो भूकंप के झटकों ने दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत को हिला कर रख दिया. भयानक बात यह है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए जाते रहे, जिसके चलते लोग अपने घरों से निकलकर बाहर की और भागे और घंटों तक वापस जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई. भूकंप की यह तीव्रता काफी खतरनाक होती है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि तुर्की में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने वहां भारी तबाही मचा दी थी.

क्या देश में फिर लगेगा Lockdown? Coronavirus की ताजा रिपोर्ट से मचा हड़कंप, 24 घंटे में इतने केस

बीमा कंपनियां देती हैं इंश्योरेंस का लाभ

बहरहाल, ये खबर तो अब पुरानी हो गई, लेकिन नई बात यह है कि क्या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए इंश्योरेंस का फायदा मिलता है. दरअसल, आम धारना यह है कि बीमा कंपनियां प्राकृतिक आपदाओं के क्लेम की भरपाई नहीं करती. लेकिन कुछ इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जो होम इंश्योरेंस प्लान फॉर नेचुरल कैलेमिटी पॉलिसी की सुविधा देती हैं. अगर आपके पास यह प्लान है तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि होम इंश्योरेंस प्लान में आपके घर के नुकसान ही नहीं, बल्कि घर के अंदर रखे सामान की भी भरपाई की जाती है. 

Petrol Diesel Prices: गाजियाबाद और लखनऊ समेत इन शहरों में गिरे तेल के दाम, चेक करें नई रेट लिस्ट

पिछले कुछ सालों में बढ़ी भूकंप की घटनाएं

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में भूकंप आने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. ऐसे में कई बार भूकंप के कारण मकान तक गिर जाते हैं. ऐसे में मकानों को फिर से बनाने के लिए अच्छी खासी पूंजी की जरूरत होती है. अगर आपके पास कोई होम इंश्योरेंस प्लान नहीं है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. जबकि प्लान खरीदने की स्थिति में भूकंप से घरों और घर में रखी चीजों को होने वाले सारे नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती हैं.