logo-image

असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए, मचा हड़कंप

Earthquake in Assam : असम में एक बार फिर से भूकंप के झटके लगे हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, असम के सोनितपुर में यह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Updated on: 30 Apr 2021, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Earthquake in Assam : असम में एक बार फिर से भूकंप के झटके लगे हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, असम के सोनितपुर में यह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार शाम 4 बजकर 49 मिनट पर भूकंप आया था. जानकारी के अनुसार, भूकंप 3.5 तीव्रता का रहा. हालांकि, इस भूकंप के चलते कोई भी जन-हानि की सूचना सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को भी असम में एक बड़ा भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर उस भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.4 मापी गई थी. इस भूकंप से पूरा असम हिल गया था.

आपको बता दें कि हरियाणा के रोहतक जिले में पिछले दिन भूकंप (Earthquake in Rohtak) के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई थी.

इसी महीने हिल गए थे कई राज्य

हाल ही में बिहार, असम और बंगाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी. इसका केंद्र सिक्किम नेपाल बॉर्डर के नजदीक बताया गया था. इस भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित बिहार हुआ था. राज्य के पटना, किशनगंज, अररिया में लोगों ने ज्यादा तेज झटके महसूस किए थे. हालांकि इसमें किसी तरह जान माल का नुकसान नहीं हुआ था.

22 को अंडमान मे आया था भूकंप

इसी महीने की 22 तारीख को अंडमान द्वीपों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी. झटके देर रात करीब 1:04 पर महसूस हुए थे. भूकंप से जान-माल और किसी अन्य तरह के नुकसान नहीं हुआ था.

भूकंप आने पर करें ये काम

भूकंप ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिसका अंदाजा लगा पाने में हम सक्षम नहीं हैं. कब, कहां धरती अचानक डोलने लगेगी, यह बता पाना वैज्ञानिकों के लिए बड़ा मुश्किल है. आपदा वैसे तो संभलने का मौका नहीं देती लेकिन थोड़ा चौकन्ना रहकर आप जिंदगी बचाने की कोशिश जरूर कर सकते हैं. जानिए भूकंप जैसी स्थिति से निपटने के लिए आप कैसे तैयार रह सकते हैं.