logo-image

Sikkim Earthquake: सिक्किम में भूकंप के झटके, 15 मिनट तक दहशत में रहे लोग

सिक्किम के कुछ भागों में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. सुबह-सुबह आए भूकंप से किसी के हताहत की खबर नहीं है.

Updated on: 13 Feb 2023, 08:57 AM

highlights

  • भूकंप से किसी तरह की संपत्ति का नुकसान नहीं हुआ
  • सुबह करीब 4.15 बजे आया भूकंप 4.3 तीव्रता का था
  • रविवार की दोपहर को असम के नागौन में भी भूकंप आया था

 

नई दिल्ली:

Sikkim Earthquake: सिक्किम के कुछ भागों में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. सुबह-सुबह आए भूकंप से किसी के हताहत की खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक भूकंप का झटका सुबह चार बजकर 15 मिनट पर महसूस हुआ. इसका केंद्र उत्तर-पूर्वी युकसोम में मौजूद था. इसका केंद्र सतह से 70 किलोमीटर की गहराई में बताया गया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि सुबह करीब 4.15 बजे आया भूकंप 4.3 तीव्रता का था. अधिकारियों के अनुसार, उत्तर पूर्वी राज्य भूकंप के लिए संवेदनशील क्षेत्र माना गया है. यहां लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले रविवार की दोपहर को असम के नागौन में भी भूकंप आया था. हाल ही में सूरत में भी 3.8 तीव्रता भूकंप आया.

रविवार को असम के कई भागों में चार तीव्रता का भूकंप का झटका महूसस किया गया. भूकंप से किसी तरह की संपत्ति का नुकसान नहीं हुआ. यह भूकंप का झटका अपराह्ल चार बजे के करीब आया. इसका केंद्र नगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिण तट पर था. भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था.

 

तुर्किए-सीरिया में भूकंप से हालात गंभीर 

हाल ही में पश्चिमी एशियाई देशों में तुर्किए (Turkiye) और सीरिया में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. छह फरवरी को आए भूकंप में अब तक दोनों में 33 हजार से अधिका लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, जख्‍मी लोगों का आंकड़ा 80 हजार तक पहुंच चुका है. अब भी लोगों को मलबे से निकाले जाने का काम हो रहा है. 

यहां सबसे अधिक भूकंप आते हैं

दुनिया सबसे ज्यादा भूकंप इं‍डो‍नेशिया में आते हैं. यह देश के रिंग ऑफ फायर में मौजूद है. इस कारण यहां ज्यादा भूकंप आते हैं. इसके साथ जावा और सुमात्रा में भी सबसे अधिक भूकंप आते हैं. प्रशांत महासागर के नजदीक यह क्षेत्र दुनिया के  में भूकंप के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है.