News Nation Logo
Banner

Earthquake: उमर अब्दुल्ला बोले- मैं तो कंबल लेकर भाग गया

भूकंप के कारण जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, अनंतनाग, पुलवामा, रामबन, डोडा और किश्तवाड़ जिलों में भारी झटके महसूस किए गए. हालांकि अब तक यहां पर किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Feb 2021, 06:55:01 AM
EarthQuake

उमर अब्दुल्ला ने देर रात ट्वीट कर बयान किया भूकंप से दहशत का माहौल. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • शुक्रवार देर रात आए भूकंप से थर्राया उत्तर भारत
  • दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर भी कांपा
  • उमर अब्दुल्ला कंबल लेकर कमरा छोड़कर भागे

श्रीनगर:

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत में शुक्रवार की रात तकरीबन साढ़े दस बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने अपनी सबसे शुरुआती अपडेट में कहा था कि भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर में था. इसके बाद इसे बदलकर अमृतसर कर दिया गया. फिर विभाग का कहना था कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, चीन और उजबेकिस्तान से घिरे देश ताजिकिस्तान में था. बताया गया है कि ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. इसका केंद्र जमीन से 74 किलोमीटर नीचे बताया गया. भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने रात को एक ट्वीट में लिखा कि भूकंप के झटके महसूस होते ही वे कंबल लेकर अपने कमरे से बाहर भाग खड़े हुए. 

लोगों में रहा दहशत का माहौल
भूकंप से अब तक किसी के हताहत होने या संपत्तियों को नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन इसे लेकर लोगों में दहशत का माहौल है. दिल्ली और अन्य शहरों में रात में सोने की तैयारी कर रहे लोग अपने घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले गए. समग्र उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में शुक्रवार शाम आए भूकंप ने कई राज्यों के लोगों में दहशत पैदा कर दी. अमृतसर में बने भूकंप के केंद्र के कारण झटके पंजाब से सटे तमाम राज्यों में भी महसूस किए गए. भूकंप के कारण जम्मू-कश्मीर के तमाम इलाकों में लोगों के बीच डर का माहौल देखने को मिला. भूकंप का असर कितना था, इसके बारे में खुद जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने अपने ट्वीट में लिखा. ट्वीट में डर के उन क्षणों का जिक्र करते हुए उमर ने कहा कि वह झटके लगने के वक्त कंबल लेकर अपने कमरे से बाहर भाग गए.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर बांटा अनुभव
भूकंप के बाद उमर ने अपने ट्वीट में लिखा, '2005 के भूकंप के बाद कभी श्रीनगर में कोई ऐसा झटका महसूस नहीं हुआ कि मुझे घर से बाहर निकलना पड़े. आज मैं अपना कंबल लेकर घर से बाहर भाग गया और अपना फोन भी लेना भूल गया... जिससे कि मैं उस वक्त भूकंप के बारे में लिख सकूं, जब जमीन हिल रही थी. भूकंप के कारण जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, अनंतनाग, पुलवामा, रामबन, डोडा और किश्तवाड़ जिलों में भारी झटके महसूस किए गए. हालांकि अब तक यहां पर किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. भूकंप की घटना के बाद यहां पर कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सोशल साइट्स पर देखने को मिले.

First Published : 13 Feb 2021, 06:53:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.