logo-image

हिमाचल प्रदेश के बाद गुजरात में महसूस किए गए भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं

देश में लगभग पिछले 15 दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. गुरुवार की सुबह देश के दो राज्यों हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भूकंप आया.

Updated on: 16 Jul 2020, 08:58 AM

नई दिल्ली:

देश में लगभग पिछले 15 दिनों से लगातार भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं. गुरुवार की सुबह देश के दो राज्यों हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और गुजरात में भूकंप आया. हिमाचल प्रदेश में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.3 रही तो गुजरात (Gujarat) में इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई. हालांकि अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें: फिंगर एरिया से नहीं हटना चाहता चीन, जहां टकराव वहां से जाने पर सहमत

जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के ऊना में गुरुवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.3 मापी गई. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. यह भूकंप सुबह 4 बजकर 47 मिनट पर आया. हालांकि हल्का भूकंप होने से किसी तरह के नुकसान नहीं हुआ है. हिमाचल प्रदेश में बीते 15 दिन में ये तीसरा भूकंप है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर आज मिल सकती है अच्छी खबर, बड़ी घोषणा की उम्मीद

उधर, गुजरात के राजकोट समेत कई जगहों पर भूकंप के तेज झटकों से धरती हिली. बताया जा रहा है कि 7 बजकर 40 पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जिसके खौफ से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है. जिसका केंद्र बिंदु राजकोट में 22 किलोमीटर नीचे रहा है. जबकि करीमगंज में भूकंप की तीव्रता 4.1 रिक्टर स्केल रही.

यह वीडियो देखें: