logo-image

Earthquake in Ladakh: लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 तीव्रता मापी गई

Earthquake in Ladakh:  इससे पहले इसी साल जुलाई में लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए

Updated on: 13 Sep 2023, 06:25 AM

नई दिल्ली:

Earthquake in Ladakh: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस हुए. यहां पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई है. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी सूचना दी है. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, लेह में चार बजकर 56 मिनट पर भूकंप महसूस किया गया. इसकी गहराई 15 किमी धरती के नीचे है. हालां​कि इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. इसी साल जुलाई में लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.  इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 मैग्नीट्यूट मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार लद्दाख में सुबह 07:38:12 बजे यह भूकंप आया था. इस भूकंप का केंद्र करगिल से 401 किमी दूर उत्तर की दिशा में 150 किमी गहराई में मौजूद था.

 

मंगलवार को तड़के अंडमान सागर के करीब भूकंप के तेज झटके

लद्दाख में आए भूकंप से पहले बीते सोमवार को मणिपुर और आज यानि मंगलवार को तड़के अंडमान सागर के करीब भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। देश में बीते कुछ दिनों से भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सोमवार को रात 11 बजकर 01 मिनट पर मणिपुर के उखरुल में 5.1 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। इस भूकंप का केंद्र धरती के 20 किलोमीटर के अंदर था। 

आज यानि मंगलवार की सुबह 3 बजे के आसपास अंडमान सागर में भूकंप के झटके आए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र सतह के 93 किलोमीटर भीतर रहा। अब तक इस भूकंप में किसी तरह की हानि की सूचना नहीं मिली है। 

सोमवार को भी आया भूकंप

बीते सोमावार को बंगाल की खाड़ी में भूकंप के झटके लगे थे। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में आए भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। इसकी गहराई धरती के अंदर 70 किलोमीटर थी।