logo-image

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई.

Updated on: 22 Jul 2023, 09:18 AM

highlights

  • अरुणाचल प्रदेश के तवांग में हिली धरती
  • रिएक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई तीव्रता
  • जमीन के 5 किमी की गहराई में था केंद्र

New Delhi:

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि अरुणाचल के तवांग में शनिवार सुबह 6 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि, "अरुणाचल प्रदेश के तवांग में आए भूकंप की तीव्रता 3.3 थी. ये भूकंप 22 जुलाई की सुबह 06:56:08 बजे आया. जो 27.44 अक्षांश और 92.51 किमी लंबाई और 5 किमी की गहराई में था."

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी ने निकाला दम, आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

बता दें कि राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए एक नोडल एजेंसी है. गौरतलब है कि इससे पहले 22 मई को भी अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप चांगलांग से लगभग 86 किमी दक्षिण पूर्व में सुबह 8.15 बजे मसहूस किया गया था. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई थी.

कल जयपुर में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

बता दें कि हाल के दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार (21 लाई) को ही राजस्थान की राजधानी जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई थी. भूकंप आने से लोगों में दहशत फैल गई और घबराए लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये भूकंप सुबह 4.09 बजे आया. इस भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. एनसीएस ने ट्वीट कर कहा था कि, "भूकंप की तीव्रता: 4.4, 21-07-2023 को 04:09:38 IST पर आया, अक्षांश: 26.88 और लंबाई: 75.70, गहराई: 10 किमी, स्थान: जयपुर, राजस्थान, भारत."

ये भी पढ़ें: संसद में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, इस साल जून तक 87 हजार से ज्यादा भारतीय छोड़ चुके नागरिकता