logo-image

ओडिशा में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता रही

ओडिशा में सोमवार को जोरदार भूकंप (earthquake) के झटके लगे, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. भूकंप का केंद्र रायगढ़ जिले के काशीपुर क्षेत्र रहा.

Updated on: 22 Jun 2020, 06:56 PM

नई दिल्‍ली:

ओडिशा में सोमवार को जोरदार भूकंप (earthquake) के झटके लगे, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. भूकंप का केंद्र रायगढ़ जिले के काशीपुर क्षेत्र रहा. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, शाम करीब 4.40 बजे भूकंप आया है. इससे पहले सुबह में उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम भूकंप के झटकों से हिल गया. भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 रही. केंद्र ने जानकारी दी की, राज्य में सुबह 4.10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, इसका केंद्र चम्फाई कस्बे से 27 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था.

बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए थे. 15 जून को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस हुए, फिर 14 जून को गुजरात में भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया था. जबकि अकेले दिल्ली-एनसीआर के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं.

गुजरात में आया था भूकंप

गुजरात में 15 जून को भूकंप का झटका महसूस किया गया था. जिसकी तीव्रता 4.5 मापी गई. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर था. वहीं, 14 जून को कच्छ में भूकंप से धरती हिली, जिसकी तीव्रता 5.5 था.

दिल्ली में 13 बार आया भूकंप

आपको बता दें कि देश में इस साल अलग-अलग जगह कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. वहीं दिल्ली में बीते दो महीनों में तकरीबन 13 बार धरती हिली यानी दिल्ली में 13 बार से भी ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए. एक्सपर्ट्स ने संभावना भी जताई थी कि दिल्ली में किसी बड़े भूकंप का खतरा है.

इतनी बार भूकंप आने से विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ गयी. वैसे तो पिछले दिनों आये सभी भूकंप इतने खतरनाक नहीं थे, जिससे किसी तरह का नुकसान हो, लेकिन कई बार भूकंप आने से चिंता बढ़ गयी कि कहीं बड़ा भूकंप तो नहीं आने वाला है, जिसका संकेत इन छोटे छोटे झटकों के जरिये मिल रहा हो.