logo-image

जम्मू कश्मीर में सुबह भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 की तीव्रता- ताजिकिस्तान में केंद्र

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह भूकंप ( Earthquake ) के झटके के साथ लोगों की नींद खुली. रिक्टर स्केल ( Richter Scale ) पर भूकंप की तीव्रता 5.3 रिकॉर्ड की गई. ताजिकिस्तान ( Tajikistan) में भूकंप का केंद्र ( Epicentre) बताया जा रहा है.

Updated on: 05 May 2022, 07:43 AM

highlights

  • जम्मू कश्मीर में सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके
  • भूकंप से जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं
  • ताजिकिस्तान में 170 किमी गहराई में भूकंप का केंद्र बताया गया

New Delhi:

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह भूकंप ( Earthquake ) के झटके के साथ लोगों की नींद खुली. रिक्टर स्केल ( Richter Scale ) पर भूकंप की तीव्रता 5.3 रिकॉर्ड की गई. ताजिकिस्तान ( Tajikistan) में भूकंप का केंद्र ( Epicentre) बताया जा रहा है. इसकी गहराई 170 किलोमीटर बताई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू कश्मीर में सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल भूकंप से जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए. वहीं सोते रहने की वजह से अधिकतर लोगों को भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए.

इससे पहले जम्मू कश्मीर में 18 अप्रैल को 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया था कि भूकंप के झटके सोमवार 12 बजकर 9 मिनट पर जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में महसूस किये गए थे. वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल में 24 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी. 

ये भी पढ़ें - अमित शाह आज बंगाल में... टीएमसी समेत बीजेपी में सरगर्मियां तेज