logo-image

Earthquake: देश के इस हिस्से में डोली धरती, 4.3 तीव्रता का भूकंप आया

Earthquake: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस माह दो और भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 4 के आसपास रही.

Updated on: 11 Aug 2023, 06:52 AM

highlights

  • बीते 7 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप पर आया था भूकंप 
  • भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर दर्ज की गई थी
  • 3 अगस्त को तड़के 4.3 की तीव्रता से भूकंप आया था

नई दिल्ली:

Earthquake: अंडमान निकोबार द्वीप पर आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी. हालांकि अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. बता दें कि इससे पहले बीते 7 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप के डिगलीपुर से 150 किलोमीटर उत्तर में रिक्टर पैमाने पर 4.5 की तीव्रता से भूकंप आया था. एनसीएस के मुताबिक भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर दर्ज की गई थी. इससे पहले बीते 3 अगस्त को तड़के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 4.3 की तीव्रता से भूकंप आया था.

ये भी पढ़ें: Parliament No-Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने दिया जवाब, जानें मणिपुर पर क्या बोले?

क्यों आता है भूकंप ?

आपको बता दें कि धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं. ये आपस में टकराती रहती हैं. इसे फाल्ट जोन कहा जाता है. ये जब टकराती हैं तो ऊर्जा उत्पन्न होती है. इससे भूकंप के हालात पैदा होते हैं.  भूकंप का केंद्र सतह के जितना पास होता है, तबाही भी उतनी बड़ी होती है.  

भूकंप की तीव्रता के पैमाने 

आपको बता दें कि अगर भूकंप की तीव्रता 0 से 1.9 के रिक्टर पर होता है तो यह बिल्कुल महसूस नहीं होता है. इसका सीज्मोग्राफ से पता लगाया जा सकता है. वहीं भूकंप 2 से 2.9 होने पर हल्की कंपन महसूस होती है. 3 से 3.9 होने पर थोड़ा जोर का झटका लगता है.  4 से 4.9 की तीव्रता पर झटके महसूस होते हैं.  5 से 5.9 की तीव्रता पर ज्यादा कंपन महसूस होती है. 6 से 7 की तीव्रता पर इमारतें ढह जातीं हैं. 8 से 8.9 की तीव्रता पर सुनामी के साथ बड़ा खतरा होता है.